trendingNow11654664
Hindi News >>Health
Advertisement

Sugarcane Juice Side Effects: इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, बढ़ जाएगी मुसीबत!

Side effects of sugarcane juice: गन्ने का रस आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है, जो अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. 

Sugarcane Juice Side Effects: इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, बढ़ जाएगी मुसीबत!
Stop
Shivendra Singh|Updated: Apr 16, 2023, 09:59 AM IST

Side effects of sugarcane juice: गन्ने का रस एक स्वादिष्ट और ताजा ड्रिंक है जो भारत के कई राज्यों में लोकप्रिय है, खासकर गर्मियों के दिनों में. स्वादिष्ट ड्रिंक होने के अलावा, यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. गन्ने का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके अतिरिक्त, यह प्राकृतिक शर्करा की उपस्थिति के कारण ऊर्जा का एक बड़ा सोर्स है जो तुरंत एनर्जी प्रदान करता है. इतना ही नहीं, गन्ने का रस आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है, जो अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. ये पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने, हड्डियों की ताकत में सुधार करने और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

एके हेल्दी ड्रिंक होने के बावजूद ऐसे कई सारे लोग हैं, जिन्हें गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए. क्योंकि यह उनकी तबीयत या बीमारी ज्यादा मुश्किल पैदा कर सकता है. आइए जानते हैं कि किन-किन लोगों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए.

डायबिटीज
गन्ने के रस में प्राकृतिक शुगर अधिक होती है, जिसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. इसीलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए गन्ने का रस हानिकारक हो सकता है.

किडनी की समस्या
गन्ने के रस में उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है, जो किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है.

लिवर की बीमारी
गन्ने का रस पीने से लिवर पर दबाव पड़ सकता है, जो लिवर की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है.

कमजोर इम्यून सिस्टम
गन्ने के रस में हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस हो सकते हैं, जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में बीमारी का कारण बन सकते हैं.

सिरदर्द होने पर
जो भी लोग सिरदर्द की समस्या से जूझ रहे हैं, उनकी दिक्कत को गन्ने का जूस ट्रिगर कर सकता है. अगर आपको अक्सर सिरदर्द की शिकायत होती है, तो गन्ने का जूस पीने ना पिएं. इससे आपको सिर घूमने, सिरदर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं.

सर्दी-जुकाम होने पर
सर्दी-जुकाम होने पर गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए. इसकी तासीर ठंडी होती है, जो सर्दी-जुकाम को ट्रिगर कर सकती है. इसके अलावा, गन्ने के जूस से खराश, बलगम जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}