trendingNow12372614
Hindi News >>Health
Advertisement

स्टार वार्स की एक्ट्रेस Daisy Ridley हुईं ऑटोइम्यून डिसऑर्डर की शिकार, जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ

हॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस डेजी रिडले को ग्रेव्स डिजीज नामक एक गंभीर ऑटोइम्यून डिसऑर्डर हो गया है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें थायरॉइड ग्रंथि अधिक हार्मोन पैदा करती है.

स्टार वार्स की एक्ट्रेस Daisy Ridley हुईं ऑटोइम्यून डिसऑर्डर की शिकार, जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 07, 2024, 02:52 PM IST

हॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस डेजी रिडले को ग्रेव्स डिजीज नामक एक गंभीर ऑटोइम्यून डिसऑर्डर हो गया है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें थायरॉइड ग्रंथि अधिक हार्मोन पैदा करती है. इस बारे में एक्ट्रेस ने 'वुमेंस हेल्थ' मैगजीन को दिए इंटरव्यू में बताया है.

ग्रेव्स डिजीज एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो थायरॉइड ग्रंथि को प्रभावित करता है, जिससे यह अधिक सक्रिय हो जाती है, जिसे हाइपरथायरॉइडिज्म कहा जाता है. यह बीमारी तब होती है जब इम्यून सिस्टम गलती से थायरॉइड पर हमला करता है, जिससे यह अधिक मात्रा में थायरॉइड हार्मोन पैदा करता है. ये हार्मोन शरीर के विभिन्न कामों को कंट्रोल करते हैं, जिसमें मेटाबॉलिज्म, हार्ट रेट और बॉडी टेम्परेचर शामिल हैं. अधिक उत्पादन से तेज दिल की धड़कन, वजन कम होना, भूख बढ़ना, पसीना आना और घबराहट जैसे लक्षण होते हैं.

आंखें होती हैं प्रभावित
ग्रेव्स डिजीज की एक विशिष्ट विशेषता ग्रेव्स ऑफ़्थैल्मोपैथी है, जो आंखों को प्रभावित करती है. यह स्थिति आंखों में सूजन, लालिमा और परेशानी पैदा कर सकती है. गंभीर मामलों में, इससे दृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ग्रेव्स डिजीज से जुड़ी एक और त्वचा की स्थिति को ग्रेव्स डर्मैटोपैथी कहा जाता है, जिसमें आमतौर पर पिंडली या पैरों के ऊपरी हिस्से पर मोटी, लाल त्वचा होती है. ये विशिष्ट लक्षण बीमारी के निदान में मदद करते हैं.

ग्रेव्स डिजीज मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है और अक्सर 40 साल की उम्र से पहले विकसित होता है. ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया का सही कारण अच्छी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन माना जाता है कि जेनेटिक और पर्यावरणीय कारक, जैसे तनाव, संक्रमण और धूम्रपान, एक भूमिका निभाते हैं. निदान में आमतौर पर थायरॉइड हार्मोन और एंटीबॉडी के लेवल को मापने के लिए ब्लड टेस्ट शामिल होता है, साथ ही अल्ट्रासाउंड या रेडियोधर्मी आयोडीन अपटेक जैसे इमेजिंग टेस्ट भी शामिल होते हैं.

रिडले को 'मैगपी' थ्रिलर की शूटिंग के बाद तेज दिल की धड़कन, तेजी से वजन कम होना, थकान और हाथों में कंपन जैसे लक्षण महसूस होने लगे थे. उन्होंने कहा कि मैंने सोचा, 'ठीक है, मैंने अभी एक बहुत ही तनावपूर्ण भूमिका निभाई है,' शायद इसीलिए मैं खराब महसूस कर रही हूं. एंडोक्रिनोलॉजिस्ट को अपनी स्थिति बताने के बाद, उन्होंने उल्लेख किया कि ग्रेव्स के महसूस होने को अक्सर थका हुआ लेकिन अजीब के रूप में वर्णित किया जाता है. उस समय, रिडले को एहसास हुआ कि बीमारी के शुरुआती चरणों से गुजरते हुए वह कितनी चिड़चड़ी हो गई थी.

Read More
{}{}