trendingNow12355080
Hindi News >>Health
Advertisement

Smart Bra: सिर्फ 1 मिनट में ब्रेस्ट कैंसर से अलर्ट करेगी ये खास ब्रा, पहली ही स्टेज में बीमारी का चलेगा पता!

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. देर से पता चलने पर यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है. लेकिन अब इस समस्या का समाधान निकलता दिख रहा है.

Smart Bra: सिर्फ 1 मिनट में ब्रेस्ट कैंसर से अलर्ट करेगी ये खास ब्रा, पहली ही स्टेज में बीमारी का चलेगा पता!
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 27, 2024, 08:09 AM IST

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. लेकिन अब इस समस्या का समाधान निकलता दिख रहा है. आईआईटी कानपुर की एक शोधार्थी ने एक ऐसी स्मार्ट ब्रा विकसित की है, जो ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाने में काफी मददगार साबित हो सकती है.

हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक, शोधार्थी श्रेया नायर ने बायोसाइंस एंड बायोइंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय की देखरेख में इस स्मार्ट ब्रा को तैयार किया है. श्रेया का मानना है कि ब्रेस्ट कैंसर तेजी से फैल रहा है और इसका प्रमुख कारण समय पर बीमारी का पता न चल पाना है.

कैसे काम करती है स्मार्ट ब्रा?
यह स्मार्ट ब्रा काफी अद्भुत तरीके से काम करती है. इस ब्रा में एक विशेष प्रकार का सेंसर लगा होता है, जो ब्रेस्ट में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव को तुरंत पहचान लेता है. अगर ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं तो यह सेंसर तुरंत ही एक अलर्ट भेज देता है. इस तरह महिलाएं बीमारी को बहुत पहले ही स्टेज में पकड़ सकती हैं और इसका इलाज करवा सकती हैं. श्रेया के अनुसार, इस स्मार्ट ब्रा का प्रोटोटाइप तैयार है और क्लीनिकल ट्रायल किए जा रहे हैं.

1 मिनट में चलेगा पता
इस ब्रा को दिन में सिर्फ एक मिनट के लिए ही पहनना होता है. यह ब्रा मोबाइल से कनेक्ट होती है और पूरा डेटा भी तैयार करती है. अगर सेंसर को कोई असामान्यता दिखती है तो वह मोबाइल पर एक मैसेज भेज देती है और महिला को डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह देती है.

एक साल बाद बाजार में होगी उपलब्ध
श्रेया ने बताया कि इस स्मार्ट ब्रा का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है और सब कुछ ठीक रहा तो यह एक साल के अंदर बाजार में उपलब्ध हो जाएगी. इस ब्रा की कीमत लगभग पांच हजार रुपये के आसपास होगी, वैज्ञानिकों का दावा है कि अभी तक ऐसी कोई डिवाइस बाजार में मौजूद नहीं है.

Read More
{}{}