trendingNow12288446
Hindi News >>Health
Advertisement

हाथ की उंगलियों में ये बदलाव मामूली नहीं, शरीर को कंकाल बनाने वाली 3 बीमारियों का है संकेत

Early Sign Of Deadly Disease: शरीर में जानलेवा बीमारी के घर करते ही कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं. यहां आप एक ऐसे एक संकेत के बारे में जान सकते हैं जो 3 जानलेवा बीमारियों से जुड़ा है.

हाथ की उंगलियों में ये बदलाव मामूली नहीं, शरीर को कंकाल बनाने वाली 3 बीमारियों का है संकेत
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 11, 2024, 10:55 AM IST

असमय मौत के सबसे आम कारणों में जानलेवा बीमारियां शामिल हैं. इससे बचने का सबसे बढ़िया तरीका यही है कि शरीर में होने वाले बदलावों को नजरअंदाज न किया जाए. ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि यह बदलाव किसी गंभीर बीमारी के शरीर घर कर जाने का परिणाम हो सकता है. किसी भी चीज को हल्के में लेने की कोशिश बिल्कुल ना करें.

हाल ही में केमिस्ट क्लिक के सुपर इंटेंडेड फार्मासिस्ट अब्बास कनानी ने एक्सप्रेस.को यूके से बातचीत में हाथों में दिखने वाले एक ऐसे ही संकेत के बारे में सूचना दी है जो एक नहीं बल्कि तीन जानलेवा बीमारियों का संकेत है. 

जानलेवा बीमारियों का संकेत

एक्सपर्ट के अनुसार, एडिमा यानी कि उंगली, कलाई और हाथ में होने वाला सूजन जानलेवा बीमारियों का शुरुआती संकेत हो सकता है. अकारण हाथ में दिखने वाला सूजन बॉडी में जमा पानी के कारण होने वाले वॉटर रिटेंशन का परिणाम हो सकता है. 

हाथ में सूजन का कारण हो सकती हैं ये बीमारियां-

किडनी डिजीज

एक्सपर्ट बताते हैं कि जब शरीर क्रोनिक किडनी डिजीज का सामना कर रहा होता है तो फ्लूड का संतुलन बिगड़ने लगता है, जिसके कारण एडिमा की समस्या हो सकती है. किडनी कमजोर होने के लक्षणों में उल्टी और पेशाब में खून आना, मतली, थकान, पेशाब कम आना शामिल है.

लिवर में खराबी

लिवर में गड़बड़ी होने के कारण बॉडी में उस प्रोटीन की कमी होने लगती है जो खून में तरल पदार्थ की मात्रा को संतुलित रखता है. जिसके कारण कई बार वॉटर रिटेंशन के कारण हाथ पैर और पेट में सूजन नजर आने लगता है. बता दें लिवर खराब होने पर पेट में दर्द, हाथ-पैरों में खुजली और डार्क रंग का पेशाब जैसे लक्षण भी दिखने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें- बॉडी में किस विटामिन की मात्रा ज्यादा होने से लीवर डैमेज हो सकता है?

हार्ट फेलियर

यदि हार्ट सही तरह से ब्लड पंप ना कर पाए तो अंगों में तरल पदार्थ जमा होने लगते हैं, जिससे दिल काम करना बंद करने लगता है. हार्ट फेलियर के लक्षण में लगातार खांसी, थकान, कमजोरी, दिल की धड़कन का तेज होना भी शामिल है.

Read More
{}{}