Hindi News >>Health
Advertisement

रात में शरीर के लिए जहर से कम नहीं दही, खाने से पेट में गैस समेत हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां

Curd Side Effects: दही जितना ही सेहत के लिए फायदेमंद है उतने ही खतरनाक इसके नुकसान भी है. यदि आप इसका सेवन रात के समय भोजन के साथ कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए.

रात में शरीर के लिए जहर से कम नहीं दही, खाने से पेट में गैस समेत हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 04, 2024, 11:31 PM IST

दही भारतीय खानपान का एक अहम हिस्सा है.  इसमें प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि रात के खाने में दही का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है? आइए जानते हैं रात को दही खाने के 5 संभावित नुकसानों के बारे में-

पाचन संबंधी समस्याएं

कुछ लोगों को रात में दही खाने से अपच, पेट फूलना या गैस की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दही में लैक्टोज नामक शुगर होता है जिसे पचाने के लिए लैक्टेज एंजाइम की जरूरत होती है. उम्र बढ़ने के साथ शरीर में लैक्टेज एंजाइम का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे लैक्टोज इनटॉलरेंस की समस्या हो सकती है. 

नींद में खलल 

रात में दही खाने से नींद में खलल पड़ सकती है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि दही में मौजूद टाइरामीन नामक पदार्थ दिमाग में उत्तेजक प्रभाव डालता है. 

जोड़ों में दर्द

गठिया या जोड़ों में दर्द की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए रात में दही का सेवन फायदेमंद नहीं माना जाता. आयुर्वेद के अनुसार रात में दही खाने से जोड़ों में जकड़न और दर्द बढ़ सकता है. 

वजन बढ़ना 

भले ही दही प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है, लेकिन इसमें फैट भी होता है. रात के समय शरीर की गतिविधियां कम हो जाती हैं, ऐसे में फैट जमा होने की संभावना ज्यादा रहती है. इसलिए, वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों को रात में दही का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

दही खाने का सही तरीका

दही को हमेशा दिन के समय ही खाना चाहिए. यदि आप इसका सेवन रात में भी करना चाहते हैं तो इसके छाछ बनाकर ही डाइट में इसे शामिल करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}