Hindi News >>Health
Advertisement

सिद्धार्थ शुक्ला से लेकर राजू श्रीवास्तव तक, इन celebs की हुई हार्ट अटैक से मौत; जानें कैसे रखें दिल का ख्याल

अपनी हेल्थ और फिटनेस के लिए जाने वाले सेलेब्स की भी कम उम्र में दिल का दौरा पड़ने से जान गंवानी पड़ी. आइए जानते हैं कि दिल की सेहत का ख्याल कैसे रखा जाए.

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Shivendra Singh|Updated: Dec 14, 2022, 06:27 PM IST

पिछले दो सालों में कई यंग और टैलेंटेड एक्टर्स की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है. अपनी हेल्थ और फिटनेस के लिए जाने वाले सेलेब्स की भी कम उम्र में दिल का दौरा पड़ने से जान गंवानी पड़ी. इन दुखद खबर ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है. इतना ही नहीं उनकी मौत ने भी लोगों के बीच चिंता बढ़ा दी है. आम जनता, जो इन हस्तियों को अपनी फिटनेस प्रेरणा के रूप में देखती थी, वो भी अब डरने लगे हैं.

एक्टर व हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव, साउथ के सुपरस्टार पुनीत राजकुमार, सिंगर केके जैसी हस्तियों की गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण मृत्यु हुई है. हाल ही में, टीवी एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी को जिम में कसरत करते समय दिल का दौरा पड़ गया, जिससे उनकी मृत्यु हो गई. वह सिर्फ 46 वर्ष के थे. आइए उन हस्तियों पर एक नजर डालते हैं, जिनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है.

केके
सिंगर केके की अचानक मौत से पूरा देश सदमे में डाल दिया था. 31 मई को कोलकाता के नजरुल मंच में परफॉर्मेंस के बाद उनकी मृत्यु हो गई. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि केके की मौत का कारण मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (myocardial infarction) था. यह एक बेहद खतरनाक स्थिति जो आपके दिल की मसल्स में खून के फ्लो में कमी के कारण होती है. 

पुनीत राजकुमार
कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के एक मशहूर अभिनेता पुनीत राजकुमार का पिछले साल अक्टूबर में अचानक निधन हो गया. वह जिम में वर्कआउट कर रहे थे, तभी अचानक उनका दिल का दौरा पड़ गया. उनकी अचानक मृत्यु ने उनके लाखों प्रशंसकों को सदमा पहुंचा था.

राजू श्रीवास्तव
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त दिल का दौरा पड़ा था. उस वक्त वह जिम में वर्कआउट कर रहे थे. इसके बाद उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया. 41 दिनों तक जीवन के लिए संघर्ष करने के बाद उन्होंने 24 सितंबर को अंतिम सांस ली.

सिद्धार्थ शुक्ला
टीवी अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का 2 सितंबर, 2021 को 40 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें दिल का दौरा पड़ा था.

सिद्धांत वीर सूर्यवंशी
टीवी एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी को दिल का दौरा पड़ने के बाद के बाद 11 नवंबर को निधन हो गया. वह महज 46 साल के थे और जब दिल का दौरा पड़ा तो वह जिम में वर्कआउट कर रहे थे.

इस तरह रखें दिल की सेहत का ख्याल

  • हेल्दी डाइट फॉलो करें
  • रोजाना एक्सरसाइज करें
  • भरपूर नींद लें
  • तनाव कम लेने की कोशिश करें
  • धूम्रपान न करें

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

{}{}