trendingNow12269937
Hindi News >>Health
Advertisement

साग के साथ सफेद मक्खन खाना हेल्दी है या नहीं? सुनिए डाइटीशियन की बात

Safed Makkhan Aur Saag: साग और सफेद मक्खन एक साथ खाना भला किसे पसंद नहीं आता, लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि ये फूड कॉम्बिनेशन हेल्दी है या नही?

साग के साथ सफेद मक्खन खाना हेल्दी है या नहीं? सुनिए डाइटीशियन की बात
Stop
Shariqul Hoda|Updated: May 30, 2024, 11:47 AM IST

Should You Eat White Butter With Your Saag: मक्के की रोटी और सरसों का साग तो आपने घर और हाइवे के ढाबों पर जरूर खाया होगा, इसके टेस्ट में इजाफा करने के लिए सफेद मक्खन मिलाया जाता है. व्हाइट बटर को इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है, जो एंटी-ऑक्सिडेंट के तौर पर काम करता है, साथ ही इससे भरपूर एनर्जी मिलती है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि क्या हमें सफेद मक्खन और साग को एक साथ मिलाकर खाना चाहिए. एनआईआईएमएस अस्पताल की डाइटीशियन प्रीति नागर (Preeti Nagar) ने इसको लेकर डीटेल से बात की है.

साग और मक्खन को मिक्स करने से क्या होगा?

साग के साथ सफेद मक्खन मिलाना एक हमारे ट्रैडिशनल प्रैक्टिस का हिस्सा है, इससे कई तरह के फायदे हो सकते हैं, व्हाइट बटर में पाए जाने वाले हेल्दी फैट्स बॉडी में मौजूद फैट सॉल्यूएबल विटामिंस  के एब्जॉर्ब्शन को बढ़ा देते हैं, जैसे विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के. इसके जरिए आपको साग में मौजूद पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हासिल होंगे.

सफेद मक्खन के फायदे

सफेद मक्खन हेल्दी सेचुरेटेड फैट, फैट सॉल्यूएबल विटामिन (जैसे विटामिन ए और विटामिन डी), और कॉन्जुगेटेड लिनोलिक एसिड (CLA) का एक अच्छा सोर्स है जिसके कई हेल्थ बेनेफिट्स हो सकते हैं. इसमें वसा में घुलनशील विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड की थोड़ी मात्रा भी होती है.

क्या सफेद मक्खन खाने के कुछ नुकसान भी हैं?

हेल्दी फैट और फैट सॉल्यूएबल विटामिंस होने के साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले सेचुरेटेड फैट्स भी होते हैं. अगर किसी को दिल की बीमारी है और एलडीएल लेवल बढ़ा हुआ है तो उसे इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

इन बातों का रखें ख्याल

डाइट में सफेद मक्खन को शामिल करते वक्त आपको इसकी हाई कैलोरी और फैट कंटेंट को देखते हुए क्वांटिटी डिसाइड करनी चाहिए. व्हाइट बटर के अलावा भी आपके पास हेल्दी फैट्स के कई विक्लप मौजूद हैं, जैसे- नट्स, सीड्स, एवोकाडो, ऑलिव ऑयल वगैरह. अपनी डाइट में कुछ भी शामिल करने से पहले अपने डाइटीशियन की सलाह जरूर लें, ताकि आपका हेल्थ कंडीशन खराब न हो.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}