trendingNow12365357
Hindi News >>Health
Advertisement

Flaxseed Benefits: सेहत के लिए वरदान है अलसी के बीज, डेली खाने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे

आजकल सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ती जा रही है और लोग अपनी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करने लगे हैं. ऐसी ही एक चीज है अलसी के बीज. ये छोटे से बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

Flaxseed Benefits: सेहत के लिए वरदान है अलसी के बीज, डेली खाने से मिलेंगे 5 गजब के फायदे
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 03, 2024, 03:32 PM IST

Flaxseed benefits in hindi: आजकल सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ती जा रही है और लोग अपनी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करने लगे हैं. ऐसी ही एक चीज है अलसी के बीज. ये छोटे से बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. आइए जानते हैं अलसी के बीज खाने के 5 बड़े फायदे.

1. पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त: अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है. ये कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं. इसके अलावा, अलसी के बीज आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है.

2. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद: अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये फैटी एसिड्स दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इसके अलावा, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

3. वजन घटाने में मदद: अलसी के बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा रखता है. इससे आप बार-बार खाने की इच्छा महसूस नहीं करते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा, अलसी के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है.

4. स्किन के लिए फायदेमंद: अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं और झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, ये मुंहासों और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाते हैं.

5. बालों के लिए फायदेमंद: अलसी के बीज बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. ये बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं. इसके अलावा, ये बालों को मुलायम और चमकदार बनाते हैं.

अलसी के बीजों का सेवन कैसे करें
आप अलसी के बीजों को कई तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आप इन्हें दही, सलाद, स्मूदी या दलिया में मिलाकर खा सकते हैं. आप चाहें तो इन्हें पानी में भिगोकर भी खा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}