trendingNow12102343
Hindi News >>Health
Advertisement

सद्गुरु ने बताया इम्यूनिटी बढ़ाने का रामबाण तरीका, शहद के साथ मिलाकर खाना होगा ये 2 चीज

What is the best natural immune system booster: बीमारियों से बचाव के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक की क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आप सद्गुरु के बताए गए इस घरेलु नुस्खे की मदद ले सकते हैं.

सद्गुरु ने बताया इम्यूनिटी बढ़ाने का रामबाण तरीका, शहद के साथ मिलाकर खाना होगा ये 2 चीज
Stop
Sharda singh|Updated: Feb 12, 2024, 05:11 PM IST

बीमारियों से कौन नहीं बचना चाहता है. लेकिन इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण ऐसा हो पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में व्यक्ति ने केवल जल्दी-जल्दी बीमार पड़ता है. बल्कि उसका जीवनकाल भी प्रभावित होता है. 

इसलिए एक हेल्दी लाइफ के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. यह आप बहुत आसानी से नेचुरल और घर में मौजूद चीजों से कर सकते हैं. सद्गुरु भी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए एक ऐसे ही घरेलू नुस्खे को करने की हिदायत देते हैं.

इन चीजों से तैयार करें इम्यूनिटी बूस्टर

शहद
आंवला
कुटी हुई काली मिर्च

ऐसे तैयार करें इम्यूनिटी की दवा

नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर तैयार करने के लिए सबसे पहले शहद में आंवला और काली मिर्च को रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें. 

रोज ऐसे करें सेवन

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए शहद, आंवला और काली मिर्च के मिश्रण को हर दिन तीन चम्मच खाएं. बेहतर रिजल्ट के लिए खाली पेट इस इसका सेवन ज्यादा अच्छा होता है.

शहद, आंवला और काली मिर्च ही क्यों

 शहद -  इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है जो इसे श्वसन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद बनाता है.
आंवला-  इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो कि बॉडी को बीमारी से रिकवर में तेजी से मदद करने के लिए जाना जाता है.
काली मिर्च-  काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो बॉडी को डिटॉक्स करके बीमारी से दूर रखता है.

तीनों के मिश्रण से होगा ये फायदा भी

यदि आप नियमित शहद, आंवला और काली मिर्च के मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे आपको मजबूत इम्यूनिटी के साथ बेहतर ब्लड सर्कुलेशन, दिल की बीमारियों और हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाव भी मिलता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}