trendingNow11835231
Hindi News >>Health
Advertisement

Sore gum: खराब मसूड़ों से इस बीमारी का अधिक खतरा, हर साल होती है 1.5 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत

आमतौर पर मसूड़ों की बीमारी से दांतों में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है. इसमें सांसों की दुर्गंध, ब्लीडिंग और दांत का टूटना शामिल है, लेकिन हाल ही में किए नए अध्ययन ने सबको चौंका दिया है.

Sore gum: खराब मसूड़ों से इस बीमारी का अधिक खतरा, हर साल होती है 1.5 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 22, 2023, 06:57 AM IST

Sore gum: आमतौर पर मसूड़ों की बीमारी से दांतों में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है. इसमें सांसों की दुर्गंध, ब्लीडिंग और दांत का टूटना शामिल है, लेकिन शोधकर्ताओं ने हाल ही में किए नए अध्ययन में पता लगाया है कि मसूड़ों की बीमारी (पीरियोडोंटाइटिस) से दिल की अनियमित (अनियमित तरीके से दिल का धड़कना) का खतरा बढ़ जाता है. यह है दिल की बीमारी है. आपको बता दें कि दिल की बीमारी विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण है, जिससे हर साल अनुमानित 17.9 मिलियन (1.79 करोड़) लोगों की जान चली जाती है.

अध्ययन हिरोशिमा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने किया है. शोधकर्ताओं पीरियंडोंटाइटिस और फ्राइब्रोसिस बीच महत्वपूर्ण संबंध पाया है. फाइब्रोसिस दिल के बाएं आलिंद के उपांग में मौजूद निशान होता है, जो दिल की अनियमित धड़कन का कारण बनता है। इसे एट्रियल फाइब्रिलेशन कहते हैं. 76 रोगियों के लिए गए नमूने में दिल की बीमारी से जुड़े संकेत पाए गए. दिल की अनियमित की समस्याएं तब होती हैं जब धड़कनों को समन्वित करने वाले विद्युत संकेत काम नहीं करते हैं.

मसूड़ों की सेहत का कैसे रखें ध्यान?

  • सही तरीके से ब्रशिंग: दिन में कम से कम दो बार और भोजन के बाद ब्रश करें. मुहं की सभी जगहों को समान रूप से सफाई देने के लिए सही तरीके से ब्रश करें.
  • फ्लॉसिंग का उपयोग: ब्रशिंग के बाद फ्लॉसिंग का उपयोग करें ताकि दांतों के बीच की जगहों में बैक्टीरिया और अवशेष खत्म हो सकें.
  • सही खानपान: सुखी फल, सब्जियां, पूरे अनाज, प्रोटीन, डेयरी प्रोडक्ट्स और पर्याप्त पानी शामिल करें. विशेष रूप से विटामिन C, कैल्शियम और फाइबर की अधिक मात्रा वाले आहार का सेवन करें.
  • तंबाकू और शराब से बचें: तंबाकू और अधिक मात्रा में शराब का सेवन बंद करें, क्योंकि ये मसूड़ों की सेहत को बिगाड़ सकते हैं.
  • हेल्दी लाइफस्टाइल: हेल्दी और पॉजिटिव लाइफस्टाइल अपनाएं, जिसमें नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद और स्ट्रेस के साथ संबंधित स्वास्थ्य सुझाव शामिल हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}