Hindi News >>Health
Advertisement

Brain Foods: क्या डाइट से ब्रेन कैंसर से बचा जा सकता है? डॉ. ने बताया खाने की ताकत

Foods For Brain Cancer: ब्रेन कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. इसलिए इसके चपेट में आने से बचने के लिए जरूरी उपायों को करना सेहतमंद विकल्प होता है. डॉक्टर के अनुसार कुछ फूड्स की मदद से ब्रेन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Brain Foods: क्या डाइट से ब्रेन कैंसर से बचा जा सकता है? डॉ. ने बताया खाने की ताकत
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 11, 2024, 05:06 PM IST

ब्रेन कैंसर (Brain Cancer)  भले ही अन्य कैंसरों की तुलना में कम होता है, लेकिन इलाज में हुई तरक्की के बावजूद ये अपनी गंभीरता और धीमी रिकवरी के कारण चिंता का विषय बना हुआ है. हालांकि मस्तिष्क कैंसर को पूरी तरह से रोकने के लिए कोई एक "मैजिक फूड" नहीं है, लेकिन खान-पान में कुछ खास चीजों को शामिल करके इसके खतरे को कम कर सकते हैं.

डॉ. प्रवीण गुप्ता, प्रिंसिपल डायरेक्टर और चीफ, न्यूरोलॉजी, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम बताते हैं कि हमारे शरीर की कोशिकाओं के निर्माण और शरीर के संभावित कार्सिनोजेन्स (कैंसर पैदा करने वाले तत्वों) के साथ कैसे इंटरैक्ट करता है, इसमें आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. भले ही कोई भी एक भोजन ब्रेन कैंसर से पूरी तरह बचाने की गारंटी नहीं देता है, लेकिन इन पांच सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करना निश्चित रूप से इसके जोखिम को कम कर सकता है.

बेरीज 

ये फल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि इसमें कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं, जो संभावित रूप से ट्यूमर के विकास को रोकते हैं. 

क्रूसिफेरस सब्जियां 

ब्रोकली, फूलगोभी, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स इस समूह में आते हैं. ये सल्फोराफेन से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली फाइटोन्यूट्रिएंट्स है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए जाना जाता है.

इसे भी पढ़ें- Cancer Treatment: कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए तैयार किया गया फूड सप्लीमेंट, खाने से बॉडी में नहीं बढ़ेंगे जानलेवा सेल्स

फैटी फिश 

सैल्मन, सार्डिन, मैकेरल और टूना ओमेगा -3 फैटी एसिड, विशेष रूप से डीएचए का एक बेहतरीन स्रोत हैं. डीएचए मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है और उसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं. ऐसे में अपने आहार में सप्ताह में दो बार फैटी फिश को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

टमाटर 

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट में संभावित कैंसर विरोधी गुण होते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि लाइकोपीन कुछ विशेष प्रकार के कैंसर के खिलाफ फायदेमंद हो सकता है. 

हल्दी
 

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होता है. कैंसर की रोकथाम और इलाज में इसकी संभावित भूमिका के लिए शोध किया जा रहा है. 

{}{}