trendingNow11862422
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Climate Change: इंसानों को गुस्सैल बना रहा बढ़ता तापमान, जानिए किस Temperature में मूड रहता है सबसे अच्छा?

Climate change: दुनियाभर में इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बढ़ता तापमान का इंसान व जानवरों के दिमाग पर नेगेटिव असर पड़ रहा है. 

Climate Change: इंसानों को गुस्सैल बना रहा बढ़ता तापमान, जानिए किस Temperature में मूड रहता है सबसे अच्छा?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Sep 09, 2023, 07:23 AM IST

दुनियाभर में इस साल गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अमेरिका संस्था क्लाइमेट सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार कम उत्सर्जन (emission) करने वाले देश जून से लेकर अगस्त तक भीषण गर्मी से बेहाल रहे हैं. बढ़ता तापमान का इंसान व जानवरों के दिमाग पर नेगेटिव असर पड़ रहा है. इसके चलते उन्हें ज्यादा गुस्सा आता है और झुंझलाहट होती है. अमेरिका में हुए अध्ययन में यह दावा किया गया है.

अध्ययन में बताया गया है कि तापमान बढ़ने से हिंसा के मामलों में चार फीसदी, सामूहिक हिंसा के मामलों में 14 फीसदी और सड़क दुर्घटनाओं का खतरा 7.7 फीसदी तक बढ़ गया है. एरिजोना रिसर्च सेंटर ने अध्ययन के लिए अमेरिका के आठ शहरों के आंकड़ों का इस्तेमाल किया. शोधकर्ताओं ने बताया कि गर्मी का असर दिमाग पर पड़ता है। दिमाग को जब पर्याप्त ऑक्सीजन और हाइड्रेशन नहीं मिलती तो नतीजा हमें डिप्रेशन, तनाव, गुस्से का अहसास होता है.

कितने तापमान में मूड रहता है अच्छा?
शोधकर्ताओं की माने तो तापमान बढ़ने से इंसानों के शरीर का स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने लगता है. स्ट्रेस हार्मोन को कॉर्टिसोल भी कहते हैं. अध्ययन के मुताबिक इंसान 12 से 21 डिग्री सेल्सियस के तापमान में सबसे अच्छे मूड में रहता है. इस समय उसे गुस्सा भी कम आता है. उन्होंने बताया कि बढ़ते तापमान के कारण हेट स्पीच या हेट टेक्सट के मामले भी बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं.

आधी दुनिया ने झेली गर्मी
रिपोर्ट के अनुसार, जून से लेकर अगस्त तक दुनिया की 48 फीसदी आबादी ने गर्मी झेलू है. 30 दिन ऐसे रहे हैं, जब सीएसआई का लेवल तीन या उससे अधिक रहा है. जूस से लेकर अगस्त में हर दिन दुनिया के 150 से 420 करोड़ लोग भीषण गर्मी से बेहाल रहे हैं.

गर्मी में अपने शरीर का ख्याल कैसे रखें?
खुद को हाइड्रेटेड रखें: गर्मी में पसीने के माध्यम से शरीर से अधिक पानी निकल जाता है. इसलिए, गर्मियों में दिन भर में खूब पानी पीना चाहिए. आप पानी के साथ-साथ फलों का रस, नारियल पानी या छाछ भी पी सकते हैं.
हल्का भोजन करें: गर्मी में भारी और मसालेदार भोजन से बचें. इससे पेट खराब होने का खतरा बढ़ सकता है. हल्का और ताजा भोजन करें, जिसमें ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हों.
हल्के कपड़े पहने: गर्मी में ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें. इससे शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलेगी.
धूप से बचें: गर्मियों में धूप में बाहर निकलने से बचें. अगर आपको बाहर जाना है, तो सनस्क्रीन, टोपियां और धूप के चश्मे पहनें.
नियमित रूप से व्यायाम करें: गर्मी में भी नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. इससे शरीर स्वस्थ रहेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}