trendingNow11682052
Hindi News >>Health
Advertisement

Sweets Dish: भोजन से पहले या बाद...क्या है मीठा खाने का राइट टाइम? जानें सही जवाब

When To Eat Sweets: भोजन करने के बाद ज्यादातर लोगों को मीठा खाने का शौक होता है. हालांकि मीठा खाने का सही समय क्या होता है, ये आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे.    

Sweets Dish: भोजन से पहले या बाद...क्या है मीठा खाने का राइट टाइम? जानें सही जवाब
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: May 05, 2023, 03:56 PM IST

When To Eat Sweets: भारत में लोग खाने-पीने के काफी शौकीन होते हैं. भारतीय अंदाज में भोजन के बाद कुछ मीठा हो जाए तो बात ही अलग होती है. रेस्टोरेंट या होटल में डिनर के बाद डेजर्ट की बारी आती है. हालांकि ये रिवाज हर हमारे घरों में चलता है. कई लोगों को मीठा खाना इतना पसंद होता है कि वो खाना खाने के बाद हर रोज कुछ न कुछ मीठा जरूर खाते हैं. लेकिन यहां पर सवाल ये उठता है, कि क्या भोजन करने के बाद मीठा खाना सही है या फिर भोजन के पहले? इस बात को लेकर लोगों की अलग-अलग राय रही है. कुछ लोगों का मानना है कि खाने से पहले मीठा खाना चाहिए तो वहीं कुछ लोगों को कहना होता है कि खाने के बाद मीठा खाना चाहिए. चलिए जानते हैं मीठे को लेकर किस बात में कितना दम है. 

क्या है मीठा खाने का सही समय?
सबसे पहले ज्यादा शुगर खाना से हमे परहेज करना चाहिए, क्योंकि इससे मोटापा, शुगर, कोरोनरी हार्ट डिजीज जैसी समस्या हो जाती है. वहीं जब बात आती है कि मीठे को भोजन के बाद या पहले खाया जाए तो आपको बता दें कि आयुर्वेद के मुताबिक मीठे को खाना खाने से पहले खाएं तो यह सेहत को नुकसान नहीं देता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मीठे को पचने में अधिक समय लगता है और जब हम खाना खाने से पहले मीठा खाते हैं तो ये डाइजेस्टिव सिक्रेशन के फ्लो को बढ़ा देता है. वहीं अगर आप खाना खाने के बाद मीठा खाते हैं तो यह पाचन को धीमा कर देता है. खाने की शुरुआत में मीठा खाने से ये आपके टेस्टबर्ड्स को एक्टिवेट कर देता है जिससे आप खाने का आनंद अच्छे से उठा पाते हैं.

खाने के बाद मीठा खाने से होने वाली दिक्कत
जब हम कुछ भी खाते हैं तो उसे पचाने के लिए हमारे पेट में डाइजेस्टिव फायर काम करती है. खाने के बाद मीठा खाने से यह डाइजेस्टिव फायर बुझ सकती है. इस वजह से खाना ठीक से नहीं पचेगा और एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है. खाना खाने के बाद मीठा खाने से पेट में गैस बनने और ब्लोटिंग की वजह बन सकती है.

Read More
{}{}