trendingNow11678829
Hindi News >>Health
Advertisement

Dragon Fruit Benefits: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है ये अनोखा फल, आज ही ले आएं घर

Dragon Fruit Will Reduce High Cholesterol: कोलेस्ट्रल को हमारे शरीर का दुश्मन कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, ये कई बीमारियों की जड़ है, अगर इस शत्रु पर जोरदार हमला करना है तो आपको एक गुलाबी फल खाना होगा जो कई पोषक तत्वों से भरपूर है.  

Dragon Fruit Benefits: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है ये अनोखा फल, आज ही ले आएं घर
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: May 03, 2023, 02:46 PM IST

Dragon Fruit Will Reduce High Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए किसी बड़े खतरे से कम नहीं है, अगर वक्त रहते इसे पहचानकर कंट्रोल नहीं किया गया तो ये नसों में जमा होकर ब्लड फ्लो में रुकावट पैदा करेगा और फिर ये हाई बीपी को जन्म देगा. फिर कोरोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों को दावत मिलेगी. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से डायबिटीज का भी खतरा पैदा हो जाएगा. ऐसे में एक गुलाबी फल खाकर आप राहत पा सकते हैं. 

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट-

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप ड्रैगन फ्रूट का रेगुलर सेवन करेंगे तो खून में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी और शरीर को कई अन्य तरह से फायदे होंगे.

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे-

1. डायबिटीज में असरदार
ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा बनाता है. इसमें पॉलीफेनोल्स, थियोल, कैरोटेनॉयड्स और ग्लूकोसाइनोलेट्स होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं. इसमें हाई फाइबर भी होता है जो भोजन के बाद ग्लूकोज लेवल में इजाफे को रोकता है.

2. दिल की सेहत रहेगी बेहतर
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखते हैं और धमनियों की कठोरता को कम करते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा घट जाता है. इसके अलावा इस फल मोनोअनसैचुरेटेड फैट की सही मात्रा होती है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है.

3. कोलेस्ट्रॉल होगा कम
ड्रैगन फ्रूट पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल लेवल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. इसलिए इस गुलाबी फल को रेगुलर खाने की सलाह दी जाती है.

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद न्यूट्रिएंट्स-
आपने सलाद के तौर पर ड्रैगन फ्रूट जरूर खाया होगा. इसका स्वाद लाजवाब होता है और ये दिखने में भी काफी आकर्षक लगता है. ये फल विटामिन, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. इसके अलावा, इस गुलाबी फल में एंटीऑक्सिडेंट, कैरोटीन, प्रोटीन, थायमिन और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं. इस फल में एक रिच न्यूट्रिशनल प्रोफाइल है जिस पर आपको विचार करना चाहिए और इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}