trendingNow11264835
Hindi News >>Health
Advertisement

शानदार मसल्स बनाने के लिए खाना शुरू करें ये फूड, Vegetarian लोगों के लिए भी हैं बेहतरीन ऑप्शन

अक्सर शाकाहारी लोगों को मसल्स और बॉडी बनाने में परेशानी आती है, क्योंकि उन्हें लगता है कि वेजिटेरियन फूड्स में प्रोटीन नहीं होता और इस कारण शरीर को प्रोटीन नहीं मिल पाता है. लेकिन ये वेज फूड्स काफी मात्रा में प्रोटीन देते हैं.

सांकेतिक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 20, 2022, 11:30 AM IST

जिस व्यक्ति की मसल्स दमदार होती हैं, उसका शरीर काफी ताकतवर दिखाई देता है. मसल्स बढ़ाने के लिए लोग जिम जाना पसंद करते हैं, लेकिन उसके साथ सही डाइट नहीं लेते हैं. जिसके कारण उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए. इस आर्टिकल में आपको ऐसे प्रोटीन युक्त फूड्स के बारे में जानने को मिलेगा, जिसका सेवन वेजिटेरियन लोग भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि मसल्स बनाने के लिए कौन-से प्रोटीन फूड्स खाने चाहिए.

Protein Foods: शानदार मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन फूड्स

ग्रीक योगर्ट
मसल्स बनाने के लिए शाकाहारी लोग ग्रीक योगर्ट का सेवन कर सकते हैं. इसमें अधिकतर अमिनो एसिड्स होते हैं, जो मसल्स ग्रोथ में मदद करते हैं. वहीं, ग्रीक योगर्ट का सेवन करने से कैल्शियम और विटामिन डी भी प्राप्त होता है. आपको बता दें कि ग्रीक योगर्ट एक डेयरी प्रॉडक्ट है, जिसे शरीर आसानी से पचा लेता है.

बादाम
अगर आप प्रोटीन पाने के लिए बादाम का सेवन नहीं करते हैं, तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. क्योंकि, बादाम एक पावरफुल प्रोटीन फूड है, जो हेल्दी फैट्स, विटामिन और मिनरल्स भी प्रदान करता है. मसल्स बनाने के लिए बादाम का सेवन जरूर करें. यह आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है.

छोले
भारत में छोले-भटूरे खाना कई लोगों को पसंद होता है और इसे अनहेल्दी माना जाता है. लेकिन ये छोले आपकी मसल्स की ग्रोथ भी बढ़ा सकते हैं. आपको बता दें कि छोले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व भी देता है.

पनीर
मसल्स बनाने के लिए शाकाहारी लोग पनीर का सेवन कर सकते हैं. पनीर भी एक डेयरी प्रॉडक्ट है, जो आपके पेट को देर तक भरा रखता है और लंबे समय तक अमिनो एसिड प्रदान करता है. पनीर खाने से मसल्स सोते समय भी रिकवर होती रहती हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}