Hindi News >>Health
Advertisement

हर दिन गैस-एसिडिटी की समस्या से रहते हैं परेशान, तो ये ड्राई फ्रूट है आपके पाचन के लिए बेस्ट

Eating Raisins Benefits: गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगों के लिए किशमिश बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. किशमिश में मौजूद फाइबर आपके पाचन संबंधी हर परेशानियों को दूर करता है. 

Raisins Benefits
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 07, 2022, 08:36 PM IST

Eating Raisins Benefits: एसिडिटी और गैस की समस्याओं ने अधिकतर लोगों को परेशानी में डाल दिया है. हर सुबह पेट न साफ होना, दिनभर एसिडिटी होना हर 10 में से तीसरे व्यक्ति की समस्या है. इसका कारण है हमारा गड़बड़ खानपान आजकल लोग जंक फूड का सेवन अधिक करते हैं. वहीं कुछ लोगों को डाइटिंग के चलते भी गैस और एसिडिटी की समस्या बनी रहती है. कई लोगों को खाना खाने के बाद अपच, उल्टी, खट्टी डकार, सीने में जलन, पेट में दर्द, पेट भारी होने जैसी शिकायतें रहती हैं. ‌इन दिक्कतों से इंस्टेंट रिलीफ पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन उसके बाद भी दिक्कत बनी रहती है. हम आपको बताएंगे एसिडिटी और गैस की समस्या से छुटकारा पाने का स्थायी तरीका. ये तरीका है रोजाना नियमित रूप से सुबह खाली पेट भीगे हुए किशमिश का सेवन. 

जानें किशिमिश के फायदे

-किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें न्यूट्रिएंट और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए किशमिश हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर आप हर रोज सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाते हैं तो इससे आपको चमत्कारी लाभ मिलेंगे. किशमिश हमारे इम्यूनिटी लेवल को मजबूत बनाता है. जिससे व्यक्ति जल्दी बीमार नहीं पड़ता है. आप रात में एक कटोरी में एक कप पानी में 20-30 किशमिश को अच्छी तरह धुल कर भिगो दें. सुबह उठकर इस पानी को पी लें और किशमिश खा लें. रोजाना ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा. 

-किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स रेडिकल या ट्यूमर सेल्स के निर्माण को रोकने का मदद करते हैं. इसकी वजह से कैंसर और दिल की बिमारियों के होने का खतरा कम होता है. 

-अगर आप दिनभर ऊर्जावान बने रहना चाहते हैं और इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो हर रोज कम से कम 20 से 30 किशमिश का सेवन करें. 
 
-रोज सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाने से गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से जल्दी राहत मिलती है. किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. ये आपके पाचन की समस्या को दूर करता है. साथ ही आपके डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त करने में मदद करता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

{}{}