trendingNow12337107
Hindi News >>Health
Advertisement

प्रियंका चोपड़ा के देवर Kelvin Jones को हुआ स्किन कैंसर, माथे पर दिखा था संकेत

Kelvin Jonas Cancer Symptoms: प्रियंका चोपड़ा के पति निक जोनस के छोटे भाई केल्विन जोनस स्किन कैंसर का ट्रीटमेंट करवा रहे हैं. हाल ही में उन्होंने इसकी जानकारी अपने इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर की है.  

प्रियंका चोपड़ा के देवर Kelvin Jones को हुआ स्किन कैंसर, माथे पर दिखा था संकेत
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 15, 2024, 03:42 PM IST

जोनास ब्रदर्स अमेरिकन पॉप रॉक बैंड के मेंबर और बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के देवर केल्विन जोनस बेसल सेल कार्सिनोमा एक प्रकार के त्वचा कैंसर से पीड़ित हैं. हाल ही में वह इसका ट्रीटमेंट करवा रहे हैं. उन्होंने इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को नियमित रूप से त्वचा की जांच करवाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक इंस्टाग्राम पोस्ट भी किया है. 

उन्होंने वीडियो में कहा, "आज मेरे सिर से बेसल सेल कार्सिनोमा को निकाला जा रहा है. जी हां, यह असली त्वचा कैंसर है और इसे निकालने के लिए मेरी अभी सर्जरी होनी है. बाद में उन्होंने सर्जरी के बाद अपने घर वापस जाते समय का एक क्लिप भी साझा किया, जिसमें उनके माथे पर पट्टी बंधी हुई थी. 
 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kevin Jonas (@kevinjonas)

 

माथे पर दिखा स्किन कैंसर का लक्षण

केल्विन जोनस के माथे पर तिल के चेकअप के दौरान उन्हें पता चला कि उन्हें बेसल सेल कार्सिनोमा स्किन कैंसर है. जिसके बाद उन्होंने इसके लिए सर्जरी करवायी. 

क्या होता है बेसल सेल कार्सिनोमा 

बेसल सेल कार्सिनोमा सबसे आम प्रकार का त्वचा कैंसर है. यह धीमी गति से बढ़ने वाला होता है और अगर इसका जल्द पता चल जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है. क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, बेसल सेल कार्सिनोमा त्वचा की बेसल कोशिकाओं में बनता है. बेसल कोशिकाएं आपकी एपिडर्मिस के निचले हिस्से में मौजूद होती हैं, जो आपकी त्वचा की बाहरी परत है. 

बेसल सेल कार्सिनोमा के लक्षण

त्वचा पर गांठ, मुंहासों, पपड़ी या पपड़ीदार घाव
गांठ थोड़ी सी दिखाई दे सकती है
गांठ का समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ना
गांठ में खुजली या दर्द 
शरीर पर ज्यादा तिल का बढ़ना

कैसे होता है बेसल सेल कार्सिनोमा 

त्वचा कैंसर का मुख्य कारण सूरज की यूवी किरणें हैं. इसलिए धूप में निकलते समय सुरक्षा के उपाय करना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही यूवी लाइट थेरेपी, फैमिली हिस्ट्री, कमजोर इम्यून सिस्टम, ज्यादा गोरा रंग भी बेसल सेल कार्सिनोमा के जोखिम कारक होते हैं. इसके अलावा महिलाओं की तुलना में पुरुषों में इसका जोखिम ज्यादा होता है.

इसे भी पढ़ें- हिना खान को Breat Cancer, ये 5 सेलिब्रिटी भी हो चुकी हैं शिकार, आज जी रहीं हेल्दी लाइफ

 

Read More
{}{}