trendingNow11707470
Hindi News >>Health
Advertisement

Healthy Diet: अब घर पर आसानी से बनाएं प्रोटीन पाउडर, बॉडी बनाने के लिए लड़के जरूर पिएं ये शेक

How To Make Protein Powder At Home: आजकल लोग अपने खानपान और फिटनेस को लेकर काफी सजग हो गए हैं. खासकर पुरुष अपनी हेल्थ को मेंटेन रखने के लिए डाइट में प्रोटीन पाउडर शामिल करते हैं. आज हम जानेंगे घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे तैयार कर सकते हैं.  

Healthy Diet: अब घर पर आसानी से बनाएं प्रोटीन पाउडर, बॉडी बनाने के लिए लड़के जरूर पिएं ये शेक
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: May 23, 2023, 12:10 PM IST

How To Make Protein Powder At Home: सेहत अच्छी हो इसके लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. हेल्दी डाइट, व्यायाम और एक सही रुटीन सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है. स्वस्थ आहार लेने के साथ कुछ लोग वर्कआउट करके भी अपनी बॉडी फिट रखते हैं. हालांकि इन दिनों बॉडी बनाने का काफी चलन है. खासतौर पर लड़के आजकल अपनी बॉडी बनाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं.

वैसे तो जिम में ट्रेनर आपको बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन का सहारा लेने की सलाह देता है. वर्कआउट करने वाले लोग अपनी डाइट में प्रोटीन शेक या फिर प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करते हैं. प्रोटीन शेक की अगर बात करें, तो ज्यादातर लोग बाजार वाला ही प्रोटीन पाउडर खरीदते हैं. लेकिन हम सब जानते हैं, मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर काफी महंगे होते हैं और इनकी क्वालिटी भी उत्तम नहीं होती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि घर पर भी आसानी से ये प्रोटीन पाउडर बनाया जा सकता है. चलिए जानें कैसे...

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए सामान-

अगर आप घर पर प्रोटीन पाउडर बना रहे हैं, तो उसके लिए आपको हर सामान का आधा कप चाहिए होगा. जैसे पिस्ता, अखरोट, अलसी, ओट्स, बादाम, मूंगफली, सोयाबीन, चिया सीड्स, कद्दू के बीज, मिल्क पाउडर. अब प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आप सबसे पहले बादाम, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली को थोड़ा भुन लें. अब इन्हें ठंडा होने दें. इसके बाद अलसी के बीजों को थोड़ी देर के लिए अलग से भुनें और ठंडा होने दें. अब कद्दू के बीज, चिया सीड्स, सोयाबीन और ओट्स को भी हल्का भुनें. फिर भुनें हुए सभी सामानों को मिक्सर में पीस कर बारीक पाउडर तैयार कर लें. बस इस तरह से घर पर आसानी से ये प्रोटीन पाउडर तैयार हो गया. 

जानिए कैसे करना है सेवन
अगर आपको प्रोटीन पाउडर को डाइट में शामिल करने की सलाह दी गई है. तो घर पर बने इस पाउडर को आप आराम से डाइट में शामिल करें. इसके कई ऑप्शन हैं. रोटी बनाने के लिए आटे में मिलाएं और पिर गूंथें. साथ ही आप दूध और स्मूदी में मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपको बहुत फायदे  मिलेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}