trendingNow11387359
Hindi News >>Health
Advertisement

Poha Benefits: सिर्फ वेट लॉस में ही नहीं, इन 6 फायदों के लिए भी नाश्ते में खाएं पोहा

Poha Benefits: दिनभर एनर्जी से भरे रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूरी होता है. पोहा हेल्दी ब्रेकफास्ट का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. पोहा वजन घटाने के अलावा कई और चीजों में फायदे पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं क्या?

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 10, 2022, 10:56 AM IST

Poha Benefits: पोहा एक स्वादिष्ट लोकप्रिय व्यंजन है, जो एक सामान्य नाश्ता है. ये भारत में काफी लोकप्रिय है. पोहा काफी सारे पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है. इसके अलावा, ये प्रोटीन, फाइबर और कई आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स भी प्रदान करता है. अगर आप वजन घटाने के प्रयास कर रहें हैं, तो पोहा आपके लिए सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट है. इसके अलावा, पोहा हमें कई समस्याओं से बचाता है. आइए जानते हैं क्या.

ब्लड शुगर
पोहा अपने हाई फाइबर सामग्री के कारण डायबिटीज मरीजों के लिए एक पौष्टिक विकल्प है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करता है.

मिलेगी भरपूर एनर्जी
पोहा में 76.9% कार्बोहाइड्रेट और लगभग 23% फैट होते हैं. यह शरीर में फैट के भंडार को रोकता है और लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इसको ब्रेकफास्ट में खाने से आपको दिनभर की एनर्जी मिलती है.

एक अच्छा प्रोबायोटिक
पोहा एक प्रोबायोटिक है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. यह धान को हल्का उबालकर, धूप में सुखाकर और फर्मेंटेशन से पहले उसे चपटा करके बनाया जाता है.

पचाने में आसान
पोहा एक हल्का मील है और इसको खाने से सूजन या अपच नहीं होता है. पोहा को पचाना आसान होता है और इसे सुबह या शाम के हल्के नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है.

कम कैलोरी
पोहा कम कैलोरी का होता है और जो लोग डाइट फॉलो करते हैं, उनके लिए ये क स्वस्थ विकल्प बनाती है. पके हुए पोहा की एक कटोरी में केवल 250 कैलोरी होती है.

आयरन और विटामिन बी का अच्छा सोर्स
पोहा आयरन और विटामिन बी से भरपूर होता है. अगर आप इसे अक्सर खाते हैं, तो यह आपके शरीर को आयरन की कमी से बचाने में मदद कर सकता है. पोहा खाने से आपको एनीमिया से लड़ने में भी मदद मिल सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}