Hindi News >>Health
Advertisement

Mann Ki Baat: क्या है अराकू कॉफी? पीएम मोदी ने खूब की तारीफ, हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद

What Is Araku Coffee: अगर आप एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद कॉफी की तलाश में हैं, तो अराकू कॉफी एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है. हाल ही में पीएम मोदी ने भी मन की बात में अराकू कॉफी की लोकप्रियता पर बात की है.  

Mann Ki Baat: क्या है अराकू कॉफी? पीएम मोदी ने खूब की तारीफ, हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 30, 2024, 01:08 PM IST

हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में अराकू कॉफी के बारे में बात की है. उन्होंने कहा कि भारत के इतने सारे उत्पाद हैं जिनकी पूरी दुनिया में बहुत मांग है और जब हम भारत के किसी स्थानीय उत्पाद को वैश्विक होते देखते हैं, तो गर्व महसूस करना स्वाभाविक है. ऐसा ही एक उत्पाद आंध्र प्रदेश की अराकू कॉफी है.

क्या है अराकू कॉफी? अराकू कॉफी भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के अराकू घाटी में उगाई जाती है. यह अपनी विशिष्ट सुगंध और स्वाद के लिए जानी जाती है, साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी बताए जाते हैं. आइए देखें कि आराकू कॉफी को खास क्या बनाता है और यह आपके लिए क्यों फायदेमंद हो सकती है.

अद्वितीय उत्पत्ति और खेती

अराकू घाटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध जैव विविधता के लिए जानी जाती है. यहाँ की जलवायु और मिट्टी की गुणवत्ता अरेबिका कॉफी के बीजों को पनपने के लिए आदर्श माहौल प्रदान करती है. आदिवासी समुदायों द्वारा पीढ़ियों से चली आ रही परंपरागत खेती विधियों का इस्तेमाल कर इन बीजों की खेती की जाती है. ये विधियां रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों से परहेज करती हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि अराकू कॉफी पूरी तरह से प्राकृतिक और जैविक है.

स्वास्थ्य लाभों की भरमार

अन्य कॉफी की तरह, अराकू कॉफी भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. माना जाता है कि यह कॉफी नर्वस सिस्टम के कार्य को बेहतर बनाती है, जिससे दिमाग तेज होता है और एकाग्रता बढ़ती है. इसके अतिरिक्त, यह ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा सकती है, जो हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी है.

इसे भी पढ़ें- High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर

वेट लॉस में फायदेमंद

कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि अराकू कॉफी वेट लॉस में भी सहायक होती है. ऐसा माना जाता है कि इसमें मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करता है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

स्वाद में सबसे अलग

अराकू कॉफी को इसकी हल्की तीखी गंध और कोमल स्वाद के लिए जाना जाता है. इसमें चॉकलेट और नट्स जैसे सूक्ष्म स्वाद भी पाए जाते हैं. यह कॉफी पीने के शौकीनों के बीच काफी पसंद की जाती है.

कहां से खरीदें?

अराकू कॉफी ऑनलाइन और कुछ विशेष कॉफी स्टोर में उपलब्ध हो सकती है. लेकिन यदि आपको शत प्रतिशत ओरिजिनल अराकू कॉफी चाहिए तो इसके मूल स्थान से सीधे पैकेज्ड कॉफी मंगाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}