Hindi News >>Health
Advertisement

Shami For Health: घर में लगाएं शमी का पौधा, सेहत से जुड़ी ये समस्याएं होंगी दूर

Shami Plant Benefits: बहुत से घरों में शमी के पौधे की पूजा की जाती है. पूजा और मान्यता के साथ ही ये पौधा सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आइये जानें कैसे..

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 15, 2022, 04:07 PM IST

Shami Plant Benefits: कुछ पौधे ऐसे हैं जिन्हें हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. जिस तरह घर में तुलसी का पौधा होना बहुत जरूरी होता है, उसी तरह शमी का पौधा अपने में बेहद खास महत्व रखता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शमी की पूजा से भगवान शिव, गणेश और शनि तीनों प्रसन्न होते हैं. ये तो आध्यात्मिक बात हो गई, लेकिन क्या आप जानते हैं शमी का पौधा हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई सारे ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिसके इस्तेमाल से आपकी कफ, खांसी, दस्त, बवासीर से लेकर आंखों से जुड़ी समस्याओं तक का भी इलाज कर सकते हैं. इतना ही नहीं शमी का पौधा सांस की बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है. इस पौधे को छोंकर, खेजरी, छिकुर नाम से भी जाना जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं शमी के पौधे से स्वास्थ्य को और क्या लाभ हो सकते हैं...

1. शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम- शमी के पत्तों में एंटीहाइपरलिपिडेमिक होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. ये खून में लिपिड लेवल को कंट्रोल करते हैं. ये बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.  

2. स्किन प्रॉब्लम में असरदार- अगर आपको स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स रहती हैं, त्वचा पर पिंपल्स की समस्या है, तो उसे दूर करने में शमी की लकड़ी बेहद फायदेमंद हो सकती है. स्किन पर होने वाले फोड़े-फुंसी और पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए शमी की लकड़ी को घिसकर प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे आपको जल्द राहत मिलेगी.

3. स्वस्थ रहता है पेट- अगर आप हर दिन दस्त जैसी दिक्कतों से परेशान हैं, तो शमी के पत्तों को धोने के बाद काली मिर्च और शहद के साथ खाएं, इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

4. कंट्रोल में बॉडी तपमान- कई लोगों को शरीर में गर्मी बढ़ने की समस्या रहती है. इसके लिए आप शमी के पत्तों का रस निकालें और उसे पानी में जीरे और शक्कर के साथ मिलाएं और पी लें. इससे गर्मी कम लगती है और बॉडी का तापमान नॉर्मल रहता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

{}{}