trendingNow11436143
Hindi News >>Health
Advertisement

स्टडी में खुलासा: कैंसर से सुरक्षा में सहायक है अनानास का जूस, साबित हुआ इम्यूनिटी बूस्टर

Immunity Booster Juice: शोध में पाया गया कि अनानास का रस कई बीमारियों में फायदेमंद होता है. अनानास का जूस एक बेस्ट एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है. साथ ही ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने का नेचुरल उपाय है.   

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 01:53 PM IST

Immunity Booster Juice: धरती पर तरह-तरह के फलों को उगाया जाता है. हर फल को खाने के फायदे भी अलग हैं. कोई फल मिनरल्स में रिच है, तो कोई कैल्शियम में, किसी से पाचन शक्ति अच्छी होती है, तो किसी को खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है. इन्ही में से एक है अनानास जो कि बहुत ही फेमस फल है. इसे लोग काटकर कम खा पाते हैं, लेकिन इसका जूस पीना अधिकतर लोगों को पसंद है. बता दें अनानास का उपयोग कॉकटेल में भी किया जाता है. अंग्रेजी शब्द में इसे पाइनएप्पल कहते हैं. ये फल भारत के अलावा थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, केन्या, चीन और फिलीपींस में भी पाया जाता है. अनानास और उसके रस को लोग कई संस्कृतियों में अलग-अलग बीमारियों के इलाज या रोकथाम के लिए उपचार के रूप में उपयोग में लाते हैं. 

हाल ही में एक शोध किया गया जिसमें पाया गया कि अनानास का रस स्वास्थ्य लाभ के लिए बेमिसाल है. इसका जूस बेहतर पाचन, हृदय स्वास्थ्य और कुछ तरह के कैंसर से सुरक्षा में सहायक होता है. चलिए जानते हैं रिसर्च के अनुसार, क्या हैं अनानास जूस के फायदे. 

1. बेस्ट एंटीऑक्सीडेंट 
अनानास फल का स्वाद खट्टा होता है. इसी वजह से इसे कोई दांत से काटकर नहीं खा पाता है. इसलिए लोग इसका जूस आसानी से पी लेते हैं. बता दें अनानास का जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिसे पीने से आपका शरीर कई तरह की बीमारी से बचा रहता है. इसमें ब्रोमेलैन भी होता है, ये एंजाइम्स का एक समूह जो सूजन को कम कर सकता है, पाचन में सुधार करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है. 

2. इम्यूनिटी बूस्टर
अनानास जूस पर की गई कई रिसर्च के बाद ये सामने आया कि ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है. यह एंटीबायोटिक्स के असर को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. हफ्ते में दो से तीन बार एक ग्लास अनानास का जूस पीने से आप ताकतवर महसूस करेंगे और इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी. 

3. पाचन शक्ति बेहतर
अनानास के रस में ब्रोमेलैन होता है, जो पाचन में मदद करता है. पेट में कई तरह के खतरनाक बैक्टीरिया से लड़ता है. साथ ही अनानास का रस विशेष रूप से मैंगनीज, कॉपर, विटामिन-बी6 और सी से भरपूर होता है. यह सभी पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, जो अनानास के रस से प्राप्त किए जा सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}