PHOTOS

शरीर के इन संकेतों को अगर किया नजरंदाज तो पड़ जाएगा पछताना

शरीर में सभी तरह के विटामिन की और मिनरल्स की जरूरत होती है, अगर एक भी विटामिन या मिनरल की कमी होती है तो बीमारियां घर करने लगती हैं. ऐसे ही एक विटामिन है Vitamin B12. आइए जानते हैं Vitamin B12 की कमी होने पर शरीर किन तरह के संकेत देता है.

 

Advertisement
1/5

Vitamin B12 को हमारा शरीर खुद नहीं बनाता बल्कि इसे डाइट से लेना पड़ता है. इस जरूरी Vitamin B12 के शरीर में कई जरूरी काम होते हैं जैसे Red Blood Cells को बनाना, सेल मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देना और DNA को बनाता है.

 

2/5

Vitamin B12 की कमी होने पर शरीर कमजोरी और ऐंठन जैसे संकेत देता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि से नर्वस सिस्टम पर प्रभाव डालता है जिससे ऐंठन जैसी समस्या पैदा होती है.

 

3/5

शरीर में Vitamin B12 की कमी होने पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. इसमें आपको सूजन, गैस, कब्ज और जी का मतलाना जैसी समस्याएं शामिल हैं.

 

4/5

Vitamin B12 की कमी से आपकी स्किन पीली पड़ सकती है जो कि Premature Red Blood Cells के कारण होता है. तो अगर आपकी स्किन भी पीली नजर आती है तो इसका मतलब ये न्यूमोनिया हो सकता है.

 

5/5

इस विटामिन की कमी से शरीर में माइग्रेन भी हो सकता है जिससे सिर में बहुत तेज दर्द उठता है. इसे बिलकुल भी इग्नोर न करें और डॉक्टर को दिखाएं. साथ ही आपको काफी ज्यादा थकान भी महसूस हो सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें