PHOTOS

बारिश में चाय के साथ खाते हैं पकौड़े तो हो जाएं सावधान, पड़ सकता है पछताना

बारिश में लोगों को गर्म चाय के साथ पकौड़े खाना बहुत पसंद होता है. लोगों को ये बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन लगता है पर क्या चाय के साथ पकौड़े खाना सुरक्षित है?

 

Advertisement
1/5
बारिश में चाय के साथ पकौड़े
बारिश में चाय के साथ पकौड़े

बारिश हो रही हो और साथ में पकौड़े मिल जाएं तो मजा चार गुना बढ़ जाता है. लेकिन खाने का ये कॉम्बिनेशन जितना टेस्टी लगता है, उतना ही सेहत के लिए खराब भी है. 

 

2/5
पाचन तंत्र बिगड़ता है
पाचन तंत्र बिगड़ता है

पकौड़ों को बनाने के लिए उन्हें डीप फ्राई किया जाता है, जिससे तेल की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है. ऐसे में पकौड़ों को चाय के साथ खाने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. बारिश के मौसम में मेटाबॉलिज्म रेट भी स्लो होता है, ऊपर से बेसन के पकौड़े पचने में काफी दिक्कत करते हैं. इसके साथ ये भी माना जाता है कि चाय के साथ पकौड़े खाने से शरीर में न्यूट्रिशन अब्जॉर्प्शन बहुत धीमा हो सकता है.

 

3/5
ज्यादा तली भुनी चीजों से बचें
ज्यादा तली भुनी चीजों से बचें

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डीप फ्राई की गई चीजें सेहत के लिए अच्छी नहीं होतीं. अगर आप ज्यादा तली-भुनी चीजें खाते हैं तो कई बीमारियां हो सकता हैं. इनमें दिल की बीमारी, मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज, लिवर की समस्या शामिल हैं.

 

4/5
चाय के साथ जंक फूड
चाय के साथ जंक फूड

चाय के साथ सिर्फ पकौड़े खाने से ही नहीं बल्कि बिस्कुट, जंक फूड भी खाना खतरनाक हो सकता है.ऐसा करने से आपके शरीर को पोषक तत्व ठीक से नहीं मिल पाते और शरीर धीरे-धीरे बीमारियों का घर बन जाता है.

 

5/5
होती हैं कई बीमारियां
होती हैं कई बीमारियां

चाय के साथ ज्यादा जंक फूड, बिस्कुट या पकौड़े खाने से मोटापा, इंसुलिन रेजिस्टेंस, BP, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए बारिश में खान-पान को लेकर काफी सावधान रहना चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें