trendingNow11476770
Hindi News >>Health
Advertisement

Palak Paneer: खराब फूड कॉम्बिनेशन है पालक और पनीर, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद?

ठंड के मौसम में पालक पनीर की सब्जी और भी ज्यादा टेस्टी लगती है. लेकिन क्या आपको पता है कि पालक और पनीर का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. जानिए क्यों?

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Shivendra Singh|Updated: Dec 08, 2022, 01:52 PM IST

पालक पनीर (palak paneer) एक बहुत ही पसंदीदा खाना है, जिसे लोग ठंड के मौसम में बहुत पसंद करते हैं. डिनर के विकल्प से लेकर पार्टी के भोजन तक, पालक-पनीर लगभग हर मेनू में जगह पाता है. इसे एक पौष्टिक भोजन भी माना जाता है क्योंकि पालक आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. वहीं पनीर भी प्रोटीन, कैल्शियम का भंडार है और डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा फूड ऑप्शन है. पालक और पनीर दोनों ही आपकी हड्डियों के सेहत और इम्यूनिटी में सुधार के लिए अच्छे हैं. हालांकि, एक पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, पालक और पनीर एक साथ खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है.

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है कि पालक और पनीर को एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए. उन्होंने बताया कि कुछ फूड अकेली ही शरीर के लिए स्वस्थ होते हैं, लेकिन जब एक साथ खाए जाते हैं तो वे दूसरे के पोषण लाभ को कम कर सकते हैं. पालक पनीर के मामले में, पालक का आयरन और पनीर का कैल्शियम वास्तव में एक दूसरे के पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने में मदद नहीं करते हैं.

पालक और पनीर एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए?
क्या आपको पालक पनीर से प्यार है? खैर, यह सही कॉम्बिनेशन नहीं है. स्वस्थ खाने का मतलब सिर्फ सही फूड खाना नहीं है, बल्कि सही कॉम्बिनेशन में सही फूड खाने है. कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन हैं, जो एक साथ खाने पर एक दूसरे के पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने से रोकते हैं. ऐसा ही एक कॉम्बिनेशन है आयरन और कैल्शियम. पालक आयरन से भरपूर होता है और पनीर कैल्शियम से. जब इन दोनों को एक साथ खाया जाता है तो कैल्शियम आयरन को अब्जॉर्ब से रोकता है. 

गलत फूड कॉम्बो के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद?
आयुर्वेद में विरुद्ध आहार की अवधारणा भी है, जहां प्राचीन औषधीय केले और दूध जैसे कुछ चीजों के कॉम्बिनेशन को प्रतिबंधित करता है. क्योंकि उन्हें एक साथ खाने से विपाक नामक एनर्जी निकल सकती है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. मछली-दूध, शहद-घी और दही-पनीर को भी विरुद्ध आहार माना जाता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}