trendingNow12392083
Hindi News >>Health
Advertisement

ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीज को सर्जरी की नहीं जरूरत, दर्द से टूट रहे जोड़, तो करें ये उपाय

Osteoarthritis Treatment: ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए सर्जरी कराने की नौबत नहीं आएगी. यदि आप इसके लक्षणों को मैनेज करने के लिए यहां बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं.  

ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीज को सर्जरी की नहीं जरूरत, दर्द से टूट रहे जोड़, तो करें ये उपाय
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 20, 2024, 02:51 PM IST

मेलबर्न विश्वविद्यालय के बेलिंडा लॉफोर्ड, सिडनी विश्वविद्यालय के जियोवन्नी ई फरेरा और जोशुआ जाड्रो, और मेलबर्न विश्वविद्यालय की प्रोफेसर राणा हिनमैन के अनुसार, घुटनों के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित अधिकांश लोग सर्जरी के बिना अपने दर्द को नियंत्रित कर सकते हैं और अपनी गतिशीलता में सुधार कर सकते हैं. यह जानकारी हाल ही में ऑस्ट्रेलियन कमीशन ऑन सेफ्टी एंड क्वालिटी इन हेल्थकेयर के दिशानिर्देशों में दी गई है.

ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है?

ऑस्टियोआर्थराइटिस जोड़ों में होने वाली बीमारी है जो 21 लाख से अधिक ऑस्ट्रेलियाई लोगों को प्रभावित करता है. आमतौर पर यह घुटनों, कूल्हों, रीढ़, हाथों, और पैरों को प्रभावित करता है. ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को लगातार दर्द का सामना करना पड़ता है और उन्हें दैनिक कार्यों जैसे चलने और सीढ़ियाँ चढ़ने में कठिनाई होती है.

इसे भी पढ़ें- Fruits For Arthritis: गठिया के कारण जोड़ों में जकड़न-दर्द से परेशान हैं? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इन 6 फलों को खाना है फायदेमंद

 

बिना सर्जरी कैसे ठीक रखें ज्वाइंट्सपेन

- ऑस्टियोआर्थराइटिस के बारे में जानकारी प्राप्त करना और इसे स्व-प्रबंधित करने के प्रभावी तरीके जानना महत्वपूर्ण है. इसमें ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षण, निदान और उपचार के बारे में शिक्षा शामिल है.

- व्यायाम और शारीरिक गतिविधि ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों को कम कर सकती है. शक्ति प्रशिक्षण, एरोबिक व्यायाम, योग, और ताई ची जैसी गतिविधियाँ प्रभावी हो सकती हैं. शारीरिक गतिविधि को बढ़ाना और गतिहीन समय को कम करना भी महत्वपूर्ण है.

- यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो वजन घटाना ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द और विकलांगता को कम कर सकता है. आपके शरीर के वजन का 5-10% कम करना लाभकारी हो सकता है.

- पेरासिटामोल और नॉन-स्टेरायडल दवाएं दर्द को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं. ओपिओइड दवाओं की अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि इनके नुकसान का जोखिम किसी संभावित लाभ से अधिक होता है.

सर्जरी के विकल्प
ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोग आमतौर पर दो प्रकार की सर्जरी पर विचार करते हैं: घुटने की आर्थ्रोस्कोपी और घुटने का प्रतिस्थापन. हालांकि, उच्च गुणवत्ता वाले शोध ने साबित किया है कि आर्थ्रोस्कोपी प्रभावी नहीं है और इसे ऑस्टियोआर्थराइटिस के प्रबंधन में नहीं किया जाना चाहिए. जोड़ प्रतिस्थापन केवल उन लोगों के लिए विचार किया जाना चाहिए जिनके लक्षण गंभीर हैं और जिन्होंने पहले गैर-सर्जिकल उपचार की कोशिश की है.

Read More
{}{}