trendingNow11847518
Hindi News >>Health
Advertisement

OMG! महिला के दिमाग में मिला याददाश्त खाने वाला कीड़ा, दुनिया का पहला केस देख डॉक्टर हुए हैरान

Worm in brain: ऑस्ट्रेलिया के डॉक्टरों ने एक ऐसे कीड़े का पता लगाया है, जो इंसान के दिमाग में मौजूद दिमाग को खोखला कर देता है. इसके असर से इंसान डिप्रेशन में चला जाता है.

OMG! महिला के दिमाग में मिला याददाश्त खाने वाला कीड़ा, दुनिया का पहला केस देख डॉक्टर हुए हैरान
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 30, 2023, 09:07 AM IST

ऑस्ट्रेलिया के डॉक्टरों ने एक ऐसे कीड़े का पता लगाया है, जो इंसान के दिमाग में मौजूद दिमाग को खोखला कर देता है. इसके असर से इंसान डिप्रेशन में चला जाता है और साथ ही कई दिमागी संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. यह कीड़ा कैनबरा अस्पताल के डॉक्टरों को एक 64 वर्षीय महिला के दिमाग में रेंगते मिला.

डॉक्टरों के मुताबिक, यह एक दुर्लभ मामला है, जब किसी इंसान के दिमाग में जिंदा कीड़ा मिला. आमतौर पर यह परजीवी सांपों में पाया जाता है. कैनबरा अस्पताल के संक्रामक रोग चिकित्सक डॉ. संजय सेनानायके ने घटना पर बताया कि महिला के दिमाग की सर्जरी करने के बाद आठ सेंटीमीटर (तीन इंच) लंबा कीड़ा निकालने में सफलता मिली. सर्जरी के बाद महिला की हालात अब ठीक है.

महिला के दिमाग में कैसे पहुंचा
डॉक्टरों ने बताया कि महिला झील वाले क्षेत्र के पास रहती है, जहां अजगर मिलते हैं. भोजन पकाने के लिए झील के चारों तरफ उगे हरे वारिंगल ग्रीन्स नामक वनस्पति (पत्ते) की तलाश करती थी. उन्होंने आशंका जताई कि अजगर ने मल के जरिए कीड़े के अंडे को छोड़ा होगा. उसके अंडे घास को प्रदूषित करते हैं. महिला ने दूषित हाथों से उन पत्ते को खाया, जिससे संक्रमित हो गई.

भूलने का लक्षण दिखा
ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स की रहने वाली महिला 2021 में स्थानीय अस्पताल में भर्ती हुई थी. तब पेट दर्द, उल्टी, बुखार और रात में पसीना आना जैसी समस्याएं थी. 2022 में महिला में भूलने की बीमारी और अवसाद के लक्षण आ गए. दिमाग के एमआरआई की गई तो इस कीड़े के बारे में जानकारी मिली.

अस्पताल में मचा हड़कंप 
कैनबरा अस्पताल के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. संजय सेनानायके के लिए एक सामान्य दिन था. लेकिन जब एक न्यूरोसर्जन ने उन्हें फोन किया और बताया कि उन्होंने एक महिला के दिमाग में एक जीवित कीड़ा पाया है तो यह एक अप्रत्याशित और असामान्य घटना थी. इसके बाद पूरे अस्पताल में हड़कंप सा मच गया.

Read More
{}{}