trendingNow12027859
Hindi News >>Health
Advertisement

20 सालों में 10 गुना बढ़ा डेंगू मरीजों का आंकड़ा, WHO ने जारी की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने डेंगू के बढ़ते मामलों पर चेतावनी देते हुए कहा कि दुनियाभर में बीते दो दशक में डेंगू के मामले दस गुना बढ़कर 50 लाख तक पहुंच गए हैं. 

20 सालों में 10 गुना बढ़ा डेंगू मरीजों का आंकड़ा, WHO ने जारी की चेतावनी
Stop
Shivendra Singh|Updated: Dec 25, 2023, 02:19 PM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने डेंगू के बढ़ते मामलों पर चेतावनी देते हुए कहा कि दुनियाभर में बीते दो दशक में डेंगू के मामले दस गुना बढ़कर 50 लाख तक पहुंच गए हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, इससे एक बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती पैदा हो गई है.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, डेंगू एक जानलेवा बीमारी है, जो एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलती है. इस बीमारी के लक्षण बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और चकत्ते हैं. गंभीर मामलों में, डेंगू हेमोरेजिक, ऑर्गन फेलियर और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, डेंगू के बढ़ते मामलों के कई कारण हैं, जिनमें जलवायु परिवर्तन, बढ़ता तापमान, बिना मौसम की बारिश, चक्रवातों की बढ़ती संख्या और बढ़ती आबादी शामिल हैं.

30 सबसे प्रभावित देशों में भारत
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, वर्ष 2023 में दुनियाभर में डेंगू के 50 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं. इनमें से 80 फीसदी मामले एशिया में दर्ज किए गए हैं. बांग्लादेश में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. इसके बाद थाईलैंड, भारत, वियतनाम और श्रीलंका का स्थान आता है. दुनिया के 30 सबसे डेंगू प्रभावित देशों में इन देशों का नाम दर्ज है. भारत में पिछले वर्ष की तुलना में इस साल केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में मामलों में वृद्धि देखी गई है.

भारत में भी डेंगू के मामले बढ़े
भारत में भी डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. वर्ष 2023 में भारत में डेंगू के 2.70 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में काफी अधिक है. केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में डेंगू के मामले सबसे अधिक सामने आए हैं.

डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से सतर्कता बरतने का आग्रह किया
डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से डेंगू के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सतर्कता बरतने का आग्रह किया है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि डेंगू से बचाव के लिए लोगों को मच्छरों के काटने से बचना चाहिए. इसके लिए लोगों को अपने घरों और आसपास के क्षेत्रों में मच्छरों को पनपने से रोकने के उपाय करने चाहिए.

Read More
{}{}