trendingNow12376535
Hindi News >>Health
Advertisement

Weight Loss: अब TV देखते-देखते भी कम होगा वजन, वैज्ञानिकों ने बताया अनोखा तरीका

कौन कहता है कि टीवी देखते हुए सिर्फ समय बर्बाद होता है? वैज्ञानिकों ने एक ताजा अध्ययन में यह बात साबित की है कि अब आप टीवी देखते हुए भी अपने बढ़ते वजन को भी कम कर सकते हैं.

Weight Loss: अब TV देखते-देखते भी कम होगा वजन, वैज्ञानिकों ने बताया अनोखा तरीका
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 09, 2024, 06:55 PM IST

आपने अक्सर सुना होगा कि मोटापा कम करने के लिए दौड़ना, व्यायाम करना और खेलना बहुत जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टीवी पर खेल देखते हुए भी आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं? जी हां, यह बात एक नए शोध में सामने आई है.

ब्रिटेन के लॉफबोरो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया है कि जब हम किसी खेल को टीवी पर देखते हैं, तो हमारी भावनाओं में उतार-चढ़ाव होता है. जैसे ही हमारी टीम कोई गोल करती है या जीत जाती है, हम खुशी में उछलते हैं, ताली बजाते हैं या चिल्लाते हैं. ये सारी एक्टिविटी हमें कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं.

शोधकर्ताओं ने इस बात को एक फॉर्मूले में भी डाल दिया है जिसे उन्होंने 'द पावर ऑफ सेलिब्रेशन' नाम दिया है. इस फॉर्मूले में उन्होंने उन चीजों को शामिल किया है, जो कैलोरी बर्न करने में भूमिका निभाती हैं, जैसे कि दर्शक का वजन, खेल देखने का तरीका, जश्न मनाने का तरीका और समय.

कैसे होती है कैलोरी बर्न?
जब हम कोई खेल देखते हैं, तो हमारे शरीर में एड्रेनालाईन और डोपामाइन जैसे हार्मोन निकलते हैं. ये हार्मोन हमें उत्साहित करते हैं और हमारी दिल धड़कने की गति बढ़ाती है. इसके परिणामस्वरूप हमारी मसल्स एक्टिव हो जाती हैं और हम कैलोरी बर्न करते हैं. यह शोध हमें बताता है कि खेल को देखना सिर्फ मनोरंजन ही नहीं है, बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि टीवी देखकर हम पूरी तरह से व्यायाम को नहीं बदल सकते. नियमित व्यायाम करना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

टीवी देखते समय किन खेलों का कितना असर
फुटबॉल: 90 मिनट के मैच में उछलकूद या चिल्लाकर प्रतिक्रिया देने पर 540 कैलोरी बर्न करते हैं.
तीरंदाजी: एक घंटे के मैच में ताली बजाकर अन्य प्रतिक्रिया देते हैं तो 106 कैलोरी कम कर सकते हैं.
एथलेटिक्स: एक घंटे के मैच में कूदना, तेज गति में प्रतिक्रिया देने पर 162 कैलोरी बर्न करते हैं.
टेनिस: तीन घंटे तक मैच देखते हैं और बढ़-चढ़कर प्रतिक्रिया देते हैं तो 432 कैलोरी बर्न होती है.

Read More
{}{}