trendingNow11925733
Hindi News >>Health
Advertisement

Kids Diet: बच्चों से करें भरपूर लाड-प्‍यार, लेकिन भूलकर भी न खिलाएं ये 5 तरह के फूड्स

Child Foods: मां-बाप अक्सर बच्चों की जिद के आगे झुक जाते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा खाने पीने के मामले में कर रहे हैं तो कहीं न कहीं ये बच्चों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. 

Kids Diet: बच्चों से करें भरपूर लाड-प्‍यार, लेकिन भूलकर भी न खिलाएं ये 5 तरह के फूड्स
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Oct 22, 2023, 09:41 AM IST

Never Give These Foods To Your Child: आपके बच्चों की सेहत और विकास कैसे होगा ये काफी हद तक इस बात पर डिपेंड करता है कि आप अपने लाडले और लाडलियों को कैसे फूड्स खाने को दे रहे हैं. बच्चों को आप कितनी भी हेल्दी डाइट खिलाने की कोशिश क्यों न करें उन्हें कई तरह के जंक और फास्ट फूड्स पसंद आते हैं. भले ही आप उनसे कितना भी प्यार क्यों न करते हैं, लेकिन उनकी जिद के आगे बिलकुल भी न झुकें वरना सेहत को नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि हमें अपने छोटे बच्चों को क्या-क्या नहीं खिलाना चाहिए

बच्चों को न खिलाएं ये 5 फूड्स

1. कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks)
कोल्ड ड्रिंक्स को देखकर बच्चों का मन काफी ज्यादा मचलता है. अक्सर वो बड़ों को देखर ऐसे पेय पदार्थ पीने की जिद करते हैं. इसमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे वजन का बढ़ना, कोलेस्ट्रॉल में इजाफा होना, दांत सड़ना और कई अन्य परेशानियां हो सकती हैं.

2. फास्ट फूड्स (Fast Food)
अपने बच्चों के लिए फास्ट फूड को या तो सीमित कर लें इनका सेवन पूरी तरह बंद करा दें क्योंकि इनमें हद से ज्यादा अनहेल्दी फैट्स, सोडियम और शुगर की मात्रा होती है जो किड्स की सेहत को बुरी तरह नुकसान पहुंचाती है.

3. प्रोसेस्ड स्नैक्स (Processed Snacks)
चिप्स, बिस्किट और कई तरह के स्नैक्स का स्वाद बच्चों को काफी ज्यादा आकर्षित करता है, लेकिन इन चीजों को अपने बच्चों की पहुंच से दूर रखें क्योंकि इसमें फैट, सोडियम और आर्टिफीशियल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है जो बच्चों की सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है.

4. व्हाइट ब्रेड (White Bread)
रोजाना नाश्ते में यूज होने वाला व्हाइट ब्रेड या इससे बनी सैंडविच बच्चों को काफी ज्यादा पसंद आती है, लेकिन इसको देर तक ताजा रखने के लिए नमक मिलाया जाता है. हाई सोडियम डाइट बच्चों के लिए अच्छे नहीं होते. इसके जगह होल ग्रेन की रोटी खाएं.

5. शुगर कैंडी (Sugar Candy)
मीठी कैंडी बच्चों की कमजोरी होती है, लेकिन मां-बाप को इस आदत पर लगाम लगानी चाहिए क्योंकि इससे बच्चों में मोटापा बढ़ जाता है और कई तरह के हेल्थ इश्यूज होते हैं. साथ ही ये दांतों की सड़न के लिए जिम्मेदार है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}