trendingNow12329474
Hindi News >>Health
Advertisement

ICU से जुड़े ऐसे कई झूठ जिसका सच जानना आपके लिए बेहद जरूरी

ICU को लेकर लोगों के बीच कई सारे झूठ फैले हुए हैं. जिनके बारे शायद ही किसी को पता हो. लोगों को इससे जुड़ी सही जानकारियां पता होना जरूरी है.

ICU से जुड़े ऐसे कई झूठ जिसका सच जानना आपके लिए बेहद जरूरी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 10, 2024, 10:57 AM IST

Intensive Care Unit (ICU) के नाम से ही समझ सकते हैं कि ये जगह उन मरीजों के लिए होती है, जिनकी हालत ज्यादा क्रिटिकल हो. यहां पर अच्छे डॉक्टर्स की टीम, साफ सफाई, सुविधा, सभी हर वक्त मौजूद रहते हैं.  यहां पर  वेंटिलेटर, मॉनिटर, ईसीएमओ और डायलिसिस जैसी मशीनें मरीज की स्थिति को जांचने के लिए हमेशा मौजूद रहती है. लोग ICU का नाम सुनकर काफी डर जाते हैं. मगर ICU में ऐसा कुछ भी डरावना नहीं. बस ये सारी चीजें मरीज को अच्छी तरह से मॉनीटर करने के लिए रखी जाती है, जिससे को परेशानी न हो सके. ICU को लेकर लोगों के मन में कई सारे झूठ और भ्रम पले हुए हैं. आज हम उन्हीं झूठों का पर्टा फाश करेंगे.

क्या है ICU के अंदर

ICU में मरीजों का खास ख्याल रखा जाता है. इसको कई और नामों से भी जाना जाता है जैसे आईसीयू, सीसीयू, आईएमसीयू, एसआईसीयू, एनआईसीयू, आदि. ICU से लोगों को डर इसलिए लगता है क्योंकि ICU में मरीज जाने का मतलब, उसके स्वास्थ्य संबंधी खतरे की ओर सीधा संकेत है. कई मशीनें और मॉनिटर्स मरीज की स्थिति पर नजर रखते हैं. ICU में डॉक्टर्स और नर्सों के अलावा किसी का भी जाना मना है. इसका कारण, वहां के वातावरण के शांत रखना है. 

वेंटिलेटर सपोर्ट क्या होता है?

जब मरीज को सांस लेने में तकलीफ होने लगे, उस समय उसको वेंटिलेटर पर रखा जाता है. इसमें ऑक्सीजन मास्क लगाकर मरीज को सांस लेने में मदद की जाती है. वेंटिलेटर में हर मरीज का बेहद बारीकी के साथ परीक्षण किया जाता है, साथ ही बेहोशी, हृदय गति रुकना, गुर्दे की विफलता और गंभीर सेप्सिस जैसी समस्या के समय मशीनों द्वारा उसकी मदद की जाती है.

Intensive Care Unit (ICU) में मरीज की अच्छी देखभाल की जाती है, मगर लोगों के अंदर इससे जुड़ी कई भ्रांतियां थी, जिसके कारण ICU का नाम सुनकर या कमरे को देखकर लोग डर जाते हैं. ऐसे कई सारे केस हर दिन सामने आते हैं, जहां पर Intensive Care Unit (ICU) में भर्ती मरीज ठीक ठाक होकर वापिस अपनी रोजमर्रा की जिंदगी जीने लगते हैं. ये चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

Read More
{}{}