trendingNow12391561
Hindi News >>Health
Advertisement

Mpox Symptoms: इन 7 मामूली लक्षणों के साथ बॉडी को कंकाल बना रहा एमपॉक्स, ले ली 570 जान, बचने का सिर्फ एक रास्ता!

Mpox Infection: एमपॉक्स एक जानलेवा बीमारी है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने देशों को सतर्क रहने की सलाह दी है. माना जा रहा है कि यह इंफेक्शन कोविड से भी ज्यादा भयंकर निकल सकता है.

Mpox Symptoms:  इन 7 मामूली लक्षणों के साथ बॉडी को कंकाल बना रहा एमपॉक्स, ले ली 570 जान, बचने का सिर्फ एक रास्ता!
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 20, 2024, 10:04 AM IST

Mpox Virus in Hindi: एमपॉक्स मंकीपॉक्स वायरस के कारण होने वाली बीमारी है. ये एक वायरल इंफेक्शन है, जो संक्रमित चीजों के संपर्क में आने से फैलती है. हालांकि यह कोई नई बीमारी नहीं है, इसका पहला केस डेनमार्क में 1958 के दौरान मिला था. 

लेकिन हाल ही में इस वायरस ने महामारी का रूप ले लिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में कांगो में एमपॉक्स से लगभग 16700 मामले सामने आए हैं, और 570 मौत दर्ज की गयी है. एमपॉक्स के चपेट में लगभग 115 देश हैं, जिसमें भारत भी शामिल है. मार्च में यहां 30 केस मिले थे.  

इसे भी पढ़ें- Covid-19 इंफेक्शन के बाद तेजी से मरने लगते हैं लंग्स सेल्स, कोविड मरीजों के मौत का एक और कारण सामने!

 

मंकीपॉक्स के लक्षण (Symptoms of Mpox Virus)

शरीर पर मवाद भरे दाने
बुखार
सिरदर्द
मांसपेशियों में दर्द
पीठ दर्द
कमजोरी
गले में सूजन

मंकीपॉक्स का इलाज

अभी तक मंकीपॉक्स के इंफेक्शन के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. जिसके कारण इस पर कंट्रोल पाना मुश्किल है. हालांकि, मंकीपॉक्स के लक्षणों का शुरुआती स्टेज पर इलाज शुरू करने से रिकवरी की संभावना बढ़ जाती है.  

मंकी पॉक्स से बचने के उपाय

WHO के सुझाव के मुताबिक, मंकीपॉक्स से बचने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि जानवरों से असुरक्षित संपर्क में आने से बचना. बीमार और मरे हुए जानवरों को बिना सेफ्टी छुने और इनके मीट को खाने से बचें. इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाएं रखना बहुत जरूरी है. शारीरिक संबंध बनाते समय प्रोटेक्शन का इस्तेमाल जरूर करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}