trendingNow12399580
Hindi News >>Health
Advertisement

शरीर पर चर्बी का अंबार लगा देती हैं सुबह की ये 5 गलतियां, थुलथुल बॉडी से बचना है तो तुरंत कर लें तौबा


Weight Gain Reason: मोटापा जीवनशैली से संबंधित एक गंभीर समस्या है. इसमें सबसे ज्यादा योगदान सुबह उठने से लेकर दोपहर के भोजन का होता है. 

शरीर पर चर्बी का अंबार लगा देती हैं सुबह की ये 5 गलतियां, थुलथुल बॉडी से बचना है तो तुरंत कर लें तौबा
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 25, 2024, 04:44 PM IST
why i am gaining weight suddenly: आपकी सेहत इस बात पर निर्भर करती है कि आप दिन की शुरुआत कैसे करते हैं. इसका सबसे पहले असर शरीर के वजन पर नजर आता है. ऐसे में यदि आप अपने वजन को अचानक बढ़ता हुआ देख रहे हैं, तो यह संकेत हैं कि आप अपने दिन की शुरुआत गलत तरीके से कर रहे हैं. 
 
यहां हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो मोटापे का कारण बनते हैं. 
 
देर से उठना
 
सुबह देर तक सोना शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन लय, मेटाबॉलिज्म और भूख को बिगाड़ता है. अनियमित नींद के पैटर्न से अक्सर भूख बढ़ जाती है. ऐसे में अनहेल्दी खाने से वजन बढ़ने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.
 
पानी ना पीना
 
दिन की शुरुआत पानी से करनी चाहिए. इसके बिना डिहाइड्रेशन के कारण भूख ज्यादा लगती है, ऐसे में मोटापे के लिए जिम्मेदार कैलोरी का इनटेक बढ़ने की  संभावना बढ़ जाती है.
 
मीठे ड्रिंक्स से दिन की शुरुआत
 
चाय-कॉफी जैसे मीठे ड्रिंक्स एक्स्ट्रा कैलोरी एड करते हैं, जिसे मोटापा बढ़ता है. ये ड्रिंक्स अक्सर ब्लड शुगर में तेजी से स्पाइक्स का कारण बनते हैं जिससे क्रेविंग होती है, जिससे व्यक्ति ओवरइटिंग करने लगता है. 
 
नाश्ता ना करना
 
ज्यादातर लोग नाश्ता नहीं करते हैं, लेकिन यह दिन का सबसे जरूर फूड होता है. नाश्ता नहीं करने वाले लोग आमतौर पर ज्यादा ओवरइटिंग और गलत खानपान के शिकार होते हैं. यह मोटापा बढ़ने का एक अहम कारण है.  
 
ब्रेकफास्ट में प्रोटीन का कम सेवन 
 
प्रोटीन भूख को नियंत्रित करने और मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करता है. एक व्यस्क व्यक्ति को नाश्ते में 30 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. लेकिन यदि आप ऐसा नहीं कर रहे और प्रोटीन की जगह हार्ट कार्ब्स वाले फूड्स खा रहे हैं तो यह आपका बॉडी फैट बढ़ने का अहम कारण है. 

इसे भी पढ़ें- 'मोटापे का काल' ये 5 काले फूड्स, जगह-जगह जमा जिद्दी चर्बी हो जाएगी छूमंतर, आज ही करें खाना शुरू
 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 
Read More
{}{}