trendingNow11548462
Hindi News >>Health
Advertisement

शरीर में मेटाबॉलिज्म को इस तरह करें बैलेंस, बाल झड़ने और नींद ना आने की बीमारी होगी दूर

मेटाबॉलिज्म शरीर में होने वाला एक केमिकल रिएक्शन है जो खाने को एनर्जी में बदलने का काम करता है. मेटाबॉलिज्म को बैलेंस रखने से बाल झड़ने और नींद ना आने की बीमारी को दूर किया जा सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jan 29, 2023, 08:30 AM IST

जीवनयापन के लिए होने वाले केमिकल रिएक्शन को मेटाबॉलिज्म कहते हैं, जो खाने को एनर्जी में बदलने का काम करता है. मेटाबॉलिज्म को बैलेंस करने से बाल झड़ने, नींद ना आने की बीमारी समेत कई समस्याओं को रोका जा सकता है. मेटाबोलिक बैलेंस एक इनोवेटिव जर्मन न्यूट्रिशन प्रोग्राम है जो किसी व्यक्ति के 35 ब्लड पैरामीटर, मेडिकल हिस्ट्री, दवाओं, खाने की प्राथमिकताओं और एन्थ्रोपोमेट्रिक माप के आधार पर व्यक्तिगत किया जाता है. यह प्रोग्राम व्यक्ति की पोषण संबंधी कमियों को समझने के बाद फूड आइटम की सलाह दी जाती है. मेटाबोलिक बैलेंस प्रोग्राम में शामिल है-

3-मील कॉन्सेप्ट
पांच घंटे के अंतराल के साथ तीन बैलेंस मील (जैसा मेटाबोलिक बैलेंस द्वारा सुझाया गया है) न केवल हमें अच्छा पोषण देता है बल्कि इंसुलिन विनियमन का ख्याल रखता है और शरीर को भोजन के बीच उचित आराम देता है ताकि वह जो चाहता है उसे बना सके.

जरूरी पोषक तत्व
आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए एक अच्छी मात्रा और विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां और जटिल अनाज भी प्रोग्राम का एक हिस्सा हैं.

हर मील में प्रोटीन
यह प्रोग्राम हर एक मील में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा और वेराइटी का सुझाव देता है जैसे- दूध, दही, अंडे, चिकन, दालें, अंकुरित अनाज, मेवे आदि ताकि हम शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी डाइट के माध्यम से सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्राप्त कर सकें.

गुड फैट
प्रोग्राम हेल्दी फैट के लिए घी, मछली से ओमेगा-3 फैटी एसिड, सरसों का तेल, अलसी का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल आदि के सेवन की सलाह देता है.

रात 9 बजे से पहले डिनर
बेहतर तंदुरुस्ती के लिए प्रोग्राम समय पर खाने और सोने की सलाह देता है. भोजन न केवल इंसुलिन विनियमन और तनाव लेवल कम करने में मदद करता है, बल्कि वे बेहतर नींद और बालों के विकास के लिए आवश्यक हार्मोन के उत्पादन की भी अनुमति देते हैं.

हैप्पी बैलेंसिंग
उपरोक्त सुझावों के अलावा एक अच्छा व्यायाम रूटीन, शराब की कम खपत, धूम्रपान से बचना और सांस लेने के व्यायाम में भाग लेना तनाव को कम करने में मदद करता है. साथ ही व्यक्ति को एक अच्छे और बीमारी मुक्त हेल्दी जीवन का आनंद लेने की अनुमति देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Read More
{}{}