Hindi News >>Health
Advertisement

Mental Disorder: कहीं आपका बच्चा मानसिक बीमारियों से पीड़ित तो नहीं? इन लक्षणों को जान लें हर माता-पिता

कुछ बच्चे मानसिक बीमारी से पीड़ित होते हैं, जिसका अर्थ है कि बच्चों के आमतौर पर सीखने, व्यवहार करने या अपनी भावनाओं को संभालने के तरीके में बदलाव. ये डिसऑर्डर बच्चे के लिए दिन गुजारने में परेशानी और समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

Mental Disorder: कहीं आपका बच्चा मानसिक बीमारियों से पीड़ित तो नहीं? इन लक्षणों को जान लें हर माता-पिता
Stop
Shivendra Singh|Updated: Oct 10, 2023, 05:16 PM IST

Mental disorder in childhood: जब बच्चे मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं, तो इसका मतलब है कि वे अपने विकासात्मक और भावनात्मक मील के पत्थर तक पहुंच रहे हैं और स्वस्थ सामाजिक स्किल सीख रहे हैं. उन्हें यह भी सीखने में सक्षम होना चाहिए कि समस्याएं आने पर उनका सामना कैसे किया जाए. हालांकि, कुछ बच्चे मानसिक बीमारी से पीड़ित होते हैं, जिसका अर्थ है कि बच्चों के आमतौर पर सीखने, व्यवहार करने या अपनी भावनाओं को संभालने के तरीके में बदलाव. ये डिसऑर्डर बच्चे के लिए दिन गुजारने में परेशानी और समस्याएं पैदा कर सकते हैं. यहां बच्चों में होने वाले कुछ सामान्य मानसिक डिसऑर्डर हैं, जिनके लक्षण जानने से माता-पिता को अपने बच्चे के लिए थेरेपी और उपचार लेने में मदद मिल सकती है.

एंग्जायटी: एंग्जायटी यानी चिंता एक सामान्य मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है, जो बच्चों और बड़ों दोनों को प्रभावित कर सकती है. एंग्जायटी के लक्षण में शामिल हो सकते हैं- बेचैनी, थकान, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, पेट दर्द या सिरदर्द, नींद की समस्याएं, गुस्सा या चिड़चिड़ापन या सामाजिक अलगाव.

डिप्रेशन: डिप्रेशन एक गंभीर मानसिक बीमारी है, जो बच्चों और बड़ों दोनों को प्रभावित कर सकती है. डिप्रेशन के लक्षण में शामिल हो सकते हैं- उदास मन, रुचि या आनंद की कमी, थकान, भूख या वजन में बदलाव, नींद की समस्याएं, सोचने या निर्णय लेने में कठिनाई और आत्महत्या के विचार.

ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है, जो बच्चों और बड़ों दोनों को प्रभावित कर सकती है. इसके लक्षण में शामिल हो सकते हैं- सामाजिक संपर्क और बातचीत में कठिनाई, रुचियों और गतिविधियों में सीमितता, संवेदी समस्याएं और दोहराव वाली गतिविधियां या व्यवहार.

अन्य मानसिक बीमारियां: बच्चों को अन्य मानसिक बीमारियों से भी प्रभावित किया जा सकता है, जैसे कि-
- डर या भय
- खाने के डिसऑर्डर
- पर्सनल डिसऑर्डर
- पारिवारिक संघर्ष
- दुर्व्यवहार या उपेक्षा

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}