trendingNow11340743
Hindi News >>Health
Advertisement

घर पर बनाकर पिएं गाजर का जूस, विटामिन से भरपूर इस जूस के हैं कई फायदे

Carrot Juice Benefits: गाजर का जूस स्किन से लेकर दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसे रोजाना डाइट में शामिल करने से विटामिन ए के अलावा विटामिन सी और मिनरल्स मिलते हैं. 

घर पर बनाकर पिएं गाजर का जूस, विटामिन से भरपूर इस जूस के हैं कई फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 07, 2022, 07:13 PM IST

Carrot Juice Benefits: गाजर को लोग सलाद में खाना ज्यादा पसंद करते हैं. कई व्यंजनों में गाजर की स्टफिंग भी की जाती है. गाजर का हलवा तो सभी को पसंद होता है. गाजर में विटामिन ए के अलावा विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी6, विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फॉस्फोरस भी होता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. गाजर को खाने से ज्यादा अगर आप इसका जूस पीते हैं तो ये और भी फायदेमंद होगा. इसमें कार्ब्स और वसा की मात्रा कम होती है. जिसकी वजह से आप इसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइये जानते हैं गाजर के जूस के क्या फायदे हो सकते हैं. 

हर दिन एक ग्लास गाजर का जूस

1. आप अगर दिन में एक ग्लास गाजर का जूस पीते हैं तो इससे आपके शरीर को रोजाना जरूरत से ज्यादा विटामिन्स, मिनरल्स मिलेंगे. 

2. गाजर का जूस पीने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इससे चेहरा ग्लोइंग भी बनता है. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए.

3. गाजर जूस हमारी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद ल्युटिन और जेक्सानथिन खास तौर पर आंखों के लैंस और रेटिना के लिए फायदेमंद होते हैं. ये नीली रोशनी को एब्जॉर्ब करने से भी रोकते हैं. 

4. थोड़ी मात्रा में गाजर का जूस पीने से ब्लड शुगर का लेवल सामान्य रहता है. अध्ययनों से पता चलता है कि बैंगनी गाजर में एंथोसायनिन होता है. ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसे पीने से दिल भी काफी स्वस्थ रहता है.

5. गाजर का जूस विटामिन सी और बीटा कैरोटीन, दो एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है जो आपकी त्वचा को नुकसान से बचा सकता है. विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन के लिए भी आवश्यक है, जो त्वचा को हेल्दी बनाता है.

6. गाजर के रस में विटामिन ए और सी दोनों पाए जाते हैं. ये दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं. जो कि इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. ये हमे फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. ये जूस विटामिन बी6 का एक समृद्ध स्रोत है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप इस जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}