trendingNow12404270
Hindi News >>Health
Advertisement

Fatty Liver: भ्रम में ना रहे! शराब नहीं पीते तो लिवर है हेल्दी, 5 फूड्स जहर से कम नहीं, गले से उतरते ही सड़ाने लगते हैं Liver


Fatty Liver Causes: हेल्दी लिवर के लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना आवश्यक है. ये 5 फूड्स आइटम खाने से फैटी लिवर की समस्या हो सकती है.   

Fatty Liver: भ्रम में ना रहे! शराब नहीं पीते तो लिवर है हेल्दी, 5 फूड्स जहर से कम नहीं, गले से उतरते ही सड़ाने लगते हैं Liver
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 28, 2024, 07:29 PM IST

Is A Fatty Liver Serious: आजकल की जीवनशैली और खान-पान की आदतें 90 प्रतिशत स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे रही हैं. फैटी लिवर (Non-Alcoholic Fatty Liver Disease) ऐसी ही एक गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम है. यह समस्या तब होती है जब लिवर में बहुत ज्यादा फैट जमा हो जाता है, जिससे लिवर सही से फंक्शन नहीं कर पाता है. 

आमतौर पर शराब को इसके लिए जिम्मेदार माना जाता है. लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं, जो शराब नहीं पीने वाले लोगों के लिवर को सड़ाने का काम करता है.  
  

शुगर मिला ड्रिंक्स

सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स, जूस फैटी लिवर का एक प्रमुख कारण बन सकते हैं. इनमें बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर और फ्रुक्टोज होता है, जो लिवर में फैट को जमाने का काम करता है. यदि आप रोज इसका सेवन कर रहे हैं, तो आप फैटी लिवर के मरीज बन सकते हैं.

फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड

तली हुई चीजें जैसे फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, और चिप्स में फैट लबालब भरा होता है. इनमें हाई लेवल ट्रांस फैट्स होता है, जो लिवर में जमा होकर इसे सड़ाने लगता है.

सफेद ब्रेड और पास्ता

सफेद ब्रेड, पास्ता, और अन्य रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स भी फैटी लिवर के जोखिम को बढ़ाते हैं. इन फूड्स आइटम्स में बहुत ज्यादा शुगर और फाइबर ना के बराबर होता है. इसके ज्यादा सेवन से  लिवर फैट तेजी से बढ़ने लगता है.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली का हर 2 में से 1 वयस्‍क Fatty Liver की खतरनाक बीमारी का शिकार

 

डेयरी प्रोडक्ट

हाई फैट वाले दूध, पनीर, और मक्खन जैसे डेयरी प्रोडक्ट भी फैटी लिवर का कारण बनते हैं. इनमें हाई सैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो लिवर को फैटी बनाते हैं. 

प्रोसेस्ड मीट्स 

सॉसेज, बेकन, और हॉट डॉग जैसे प्रोसेस्ड मीट्स में बहुत ज्यादा मात्रा में फैट और नमक होता है. ये आइटम ये लिवर पर एक्स्ट्रा प्रेशर डालते हैं जिससे फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है.  

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}