Hindi News >>Health
Advertisement

बरसात में इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं आप? तो रोजाना पिएं ये 5 तरह की ग्रीन टी

बारिश का मौसम भले ही आपको कितना भी अच्छा क्यों न लगता हो, लेकिन ये बीमारियों की बड़ी वजह बन सकता है, इसलिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखें.

बरसात में इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं आप? तो रोजाना पिएं ये 5 तरह की ग्रीन टी
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 27, 2024, 01:41 PM IST

Green Tea For Immunity: गर्मी के बात बरसात का मौसम पने साथ ताजगी और स्फूर्ति देता है, लेकिन रिमझिम बूंदें अपने साथ कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी लाती हैं. इस मौसम में इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखना जरूरी हो जाता है, वरना सर्दी, खांसी और जुकाम होना आम बात है. आमतौर पर लोग इस वेदर में दूध और चीनी वाली चाय पीते हैं, लेकिन अगर आप कुछ ग्रीन टी के विकल्पों को चुनेंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो सकती है.

1. तुलसी की चाय

तुलसी एक प्राकृतिक इम्यूनिटी बूस्टर है. बरसात के मौसम में सर्दी, खांसी और फ्लू आम होते हैं, और तुलसी ग्रीन टी इन समस्याओं से निपटने में मदद कर सकती है. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. इस टी का नियमित सेवन आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रख सकता है.

2. अदरक की चाय

अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण बरसात के मौसम में आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. अदरक ग्रीन टी सर्दी और खांसी को कम करने में मदद होती है. इसके अलावा, यह पेट की समस्याओं, जैसे अपच और गैस को भी कम करती है. अदरक ग्रीन टी का गर्म कप बरसात के मौसम में शरीर को गर्म और स्वस्थ बनाए रखता है.

3. पुदीना की चाय

पुदीना एक प्राकृतिक कूलिंग एजेंट है और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. पुदीना ग्रीन टी पाचन को सुधारती है और पेट की समस्याओं से राहत दिलाती है. ये टी बरसात के मौसम में ताजगी और स्फूर्ति प्रदान करती है.पुदीना ग्रीन टी का सेवन आपके मूड को भी बेहतर बना सकता है. साथ ही ये बदलते मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर कर सकती है.

4. लेमन टी

नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाता है. लेम ग्रीन टी शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है और इसे ताजगी प्रदान करती है. बरसात के मौसम में नींबू ग्रीन टी का सेवन आपको सर्दी और खांसी से बचा सकता है. इसके अलावा, यह टी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखती है और त्वचा को स्वस्थ बनाती है.

5. हनी ग्रीन टी

शहद एक प्राकृतिक मिठास है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. हनी ग्रीन टी सर्दी और खांसी से राहत दिलाती है और गले की खराश को कम करती है. यह टी शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और इसे संक्रामक बीमारियों से बचाती ह.  हनी ग्रीन टी का सेवन बरसात के मौसम में आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}