trendingNow11390006
Hindi News >>Health
Advertisement

Diabetes Prevention: डायबिटीज से चाहिए छुटकारा तो आज से करें लाइफस्टाइल में बदलाव

Prevention From Diabetes: डायबिटीज एक बार किसी को हो जाए तो उसे जड़ से खत्म करना मुश्किल होता है. लेकिन डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने से इससे काफी हद तक बचाव किया जा सकता है. 

लाइफस्टाइल में बदलाव से डायबिटीज को करिए खत्म
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 11, 2022, 01:42 PM IST

Prevention From Diabetes: डायबिटीज की बीमारी कई लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गई है. इसका इलाज संभव नहीं है. लोकिन हां, आप इस बीमारी से बचाव जरूर कर सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर डायबिटीज होने के असली कारणों का पता चल जाए तो इस बीमारी से मरीज को बचाया जा सकता है. अब सवाल यह उठता है कि क्या डायबिटीज को बिना किसी दवा के ठीक किया जा सकता है? तो चलिए आज हम आपको इसी बारे में बताएंगे कि डायबिटीज को किस तरह हरा सकते हैं. 

किस तरह बढ़ती है डायबिटीज 
चिकित्सकों का कहना है कि डायबिटीज की बीमारी समय के साथ बढ़ती जाती है. वहीं डायबिटीज के बढ़ते ही कंट्रोल कर पाना मुश्किल होता जाता है. यही वजह है कि डायबिटीज की ठीक होने की उम्मीद नहीं रखी जाती है. अक्सर डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट का ख्याल नहीं रख पाते हैं जिसकी वजह से उन्हें जोखिम उठाना पड़ता है. लेकिन कुछ डॉक्टर्स का मानना है कि अगर आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करते हैं तो इससे काफी हद तक बचाव किया जा सकता है. 

क्या लाइफस्टाइल में बदलाव से बचाव संभव?
आजकल सभी की लाइफस्टाइल खराब है. गलत खान-पान, किसी भी समय सोना-जगना, एक्सरसाइज न करना ये सभी किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रसित होने के मेजर फैक्टर हो सकते हैं. लेकिन हमें इसे बदलने की जरूरत है. वहीं कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि लाइफस्टाइल में बदलाव से डायबिटीज को खत्म किया जा सकता है. अगर डायबिटीज जेनेटिक है तो ये नामुमकिन हो सकता है. हालांकि, अगर मोटापे की वजह से आपको डायबिटीज हुई है तो इसे खत्म किया जा सकता है.

डायबिटीज से इस तरह कर सकते हैं रिकवरी 
अगर आपको हाल ही में टाइप-2 डायबिटीज हुई है और इसकी वजह वजन का अधिक बढ़ना है तो लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. वहीं अगर आप हेवी डाइट लेते हैं तो इसमें बदलाव करने की जरूरत है. इसके लिए आप अधिक कैलोरीज की मात्रा वाली चीजों का सेवन कम करें. इससे खून में इंसुलिन का स्तर बढ़ने लगता है. जिससे वजन बढ़ जाता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}