trendingNow11591335
Hindi News >>Health
Advertisement

Lemon for black skin: पीठ का कालापन झटपट दूर करेगा नींबू, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

Lemon for skin: त्वचा का कालापन कम करने के कई तरीके हैं, जिसमें लेजर थेरेपी और केमिकल पील शामिल हैं. घरेलू उपचार से भी त्वचा का कालापन दूर किया जा सकता है. 

Lemon for black skin: पीठ का कालापन झटपट दूर करेगा नींबू, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल
Stop
Shivendra Singh|Updated: Mar 01, 2023, 12:22 PM IST

Lemon for skin: आप हमेशा अपने चेहरे,गले, हाथ, चेस्ट की स्किन का ख्याल रखते हैं, लेकिन क्या आपने कभी पीठ की त्वचा के बारे में सोचा है. अधिकतर लोगों का ध्यान इस पर कभी नहीं गया होगा. सफाई की कमी और धूप के संपर्क में आने से पीठ काली पड़ जाती है और हमारा इसपर बिल्कुल भी ध्यान नहीं जाता. लड़कियों व महिलाओं के लिए ये समस्या और भी बड़ी है, क्योंकि वो बैकलेस कपड़े पहनती हैं. ऐसे में काली पीठ उनको शर्मिंदा महसूस करा सकती है. त्वचा का कालापन कम करने के कई तरीके हैं, जिसमें लेजर थेरेपी और केमिकल पील शामिल हैं. घरेलू उपचार से भी त्वचा का कालापन दूर किया जा सकता है. आपको बता दें कि नींबू आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर देगा. नींबू के साथ एलोवेरा, बेसन, मसूर की दाल का पाउडर या चावल का आटा मिक्स करने से त्वचा का कालापन दूर हो सकता है. आइए जानें इसकी बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका

नींबू-एलोवेरा का रस
एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें और इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और पीठ पर अच्छी तरह लगाएं. 1-2 मिनट तक इस मिश्रण से पीठ पर मसाज करें और फिर लूफा की मदद से स्क्रबिंग करें. इसके बाद पीठ को हल्के गर्म पानी से धो लें.

मसूर की दाल का पाउडर
एक कटोरी में बड़े चम्मच मसूर दाल का पाउडर डालें और उसके ऊपर से नींबू का रस मिलाएं. फिर इसमें एक चम्मच एलोवेरा और दही डालें. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और फिर पीठ पर लगाएं. इसके बाद थोड़ा सा स्क्रब करें. इस मिश्रण को सूख जाने तक पीठ में लगे रहने दे. जब सूख जाए तो गीले तौलिए से अपनी पीठ साफ कर लें.

बेसन
कटोरी में एक चम्मच बेसन निकाले और उसमें नींबू का रस डालें. इसके बाद इसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इन सभी चीजों के अच्छी तरह मिला लें और पीठ पर लगाकर स्क्रब करें. इसके बाद बेसन-नींबू के मिश्रण को 5 मिनट तक पीठ पर लगाकर छोड़ दें. फिर गीले हाथों से पीठ से साफ करें.

चावल का आटा
एक कटोरी में तीन चम्मच चावल का आटा और दो चम्मच दही डालें. इसके ऊपर से नींबू का रस मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें. इस मिश्रण को पीठ पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पीठ को गुनगुने पानी से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}