trendingNow12335235
Hindi News >>Health
Advertisement

खून की नली में जमा LDL कोलेस्ट्रॉल दिल का दुश्मन, इन 5 बैंगनी रंग के फलों से कम करें गंदा फैट

Foods for LDL cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खानपान में बदलाव जरूरी है. डाइट में इन 5 बैंगनी रंग के फलों को शामिल करना बहुत मददगार साबित हो सकता है.

खून की नली में जमा LDL कोलेस्ट्रॉल दिल का दुश्मन, इन 5 बैंगनी रंग के फलों से कम करें गंदा फैट
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 14, 2024, 09:15 AM IST

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए दिल की सेहत का ध्यान रखना कितना जरूरी है. इसमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. खराब कोलेस्ट्रॉल, जिसे एलडीएल के रूप में जाना जाता है, धमनियों में जमा होकर ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट पैदा करता है और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे में आप अपने आहार में कुछ खास चीजें शामिल करके अपने एलडीएल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें से एक हैं बैंगनी रंग के फल! ये फल न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि एंथोसायनिन एंटी ऑक्साइड नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो एलडीएल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही 5 फलों के बारे में बता रहे हैं.

जामुन

जामुन एक मौसमी फल है, जो न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि पोषण से भी भरपूर होता है. इसमें फाइबर और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही, जामुन एंथोसायनिन से भी भरपूर होता है, जो एलडीएल को कम करने में मदद करता है.

ब्लैकबेरी

ब्लैकबेरी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक बेरी है. यह विटामिन सी, फाइबर और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है. साथ ही, इसमें एंथोसायनिन भी पाया जाता है, जो एलडीएल को कम करने और एचडीएल को बढ़ाने में मदद करता है.

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है. यह विटामिन सी और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से ब्लूबेरी का सेवन एलडीएल को कम करने में मदद कर सकता है.

अंजीर

अंजीर फाइबर और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है. अध्ययनों से पता चला है कि अंजीर का सेवन एलडीएल को कम करने और एचडीएल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

इसे भी पढ़ें- वैज्ञानिकों ने खोज लिया शुगर-कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज, किचन में रखें इस मसाले को चुटकी भर खाने से दिखेगा कमाल

प्लम

प्लम एक मीठा और रसीला फल है. यह विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है. साथ ही, प्लम में भी एंथोसायनिन पाया जाता है, जो एलडीएल को कम करने में मदद करता है.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}