trendingNow12373681
Hindi News >>Health
Advertisement

देर रात तक जागने की है आदत तो आज ही सुधार लें, वरना बीमारियों का घर बन जाएगा शरीर!

आजकल लोग देर रात तक जगते रहते हैं जिससे उनकी नींद खराब होती है. अच्छी नींद शरीर और दिमाग देनों के लिए जरूरी है. अगर आप भी देर रात तक जागते हैं तो इसके कई नुकसान देखने को मिल सकते हैं आपको.

man using phone late at night
Stop
Updated: Aug 08, 2024, 09:21 AM IST

Negative Effects of Late Night Sleep: आजकल ज्यादातर लोग देर रात तक मोबाइल फोन या टीवी का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से नींद पर भी इसका असर पड़ता है.  अच्छी नींद हमारे शरीर और दिमाग दोनों के लिए बेहद जरूरी है. अच्छी नींद से हमें दिनभर ऊर्जा मिलती है. इस दौरान शरीर को आराम करने का मौका मिल जाता है. नींद हमारे शरीर को ठीक करने, याददाश्त बढ़ाने और तनाव कम करने में मदद करती है. इसके साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, वजन नियंत्रित रहता है और दिल की सेहत भी अच्छी रहती है.  वहीं, नींद की कमी से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. आइये जानते हैं कि नींद पूरी न होने के चलते कौन-कौन सी स्वास्थ्य संबंधी नुकसान हो सकते हैं. 

 

मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव

नींद की कमी से मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं, जैसे कि तनाव, चिंता, और अवसाद.  नींद की कमी से दिमाग की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है, जिससे मूड स्विंग्स और भावनात्मक अस्थिरता (emotional instability) हो सकती है. 

 

शारीरिक स्वास्थ्य पर असर 

नींद की कमी से शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, और डायबिटीज.  इसके अलावा शरीर का इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो सकता है, जिससे संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. 

 

याददाश्त और ध्यान में कमी: 

नींद की कमी से मस्तिष्क पर भी असर पड़ता है, जिससे स्मरण शक्ति कमजोर हो सकती है और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है.  इससे काम में प्रदर्शन पर भी असर पड़ सकता है. 

 

ऊर्जा की कमी और थकावट 

नींद की कमी से शरीर को पूरी तरह से आराम करने का समय नहीं मिलता, जिससे दिनभर थकावट और ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है.  यह जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है. 

 

वजन बढ़ने का खतरा 

नींद की कमी से शरीर की भूख नियंत्रण करने वाली हार्मोनल प्रणाली प्रभावित हो सकती है, जिससे अधिक भूख और वजन बढ़ने का खतरा होता है. 

 

कितने घंटे की नींद जरूरी है?

ज्यादातर वयस्कों को रोजाना 7-9 घंटे की नींद की जरूरत होती है.  बच्चों और किशोरों के लिए वयस्कों की तुलना में अधिक नींद की जरूरत होती है.  इसलिए, अच्छी नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि हम स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकें. 

 

अच्छी नींद के लिए टिप्स 

अच्छी नींद के लिए नियमित सोने का समय बनाएं. इसके साथ ही वातावरण को शांत रखें और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूरी बनाए रखना जरूरी है. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

Read More
{}{}