trendingNow11323224
Hindi News >>Health
Advertisement

चमत्कारी हैं आंवला के गुण, जानिए इसे खाने का सही तरीका और लाभ

Amla Benefits: आंवला एक ऐसी चीज है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. सर्दी खांसी में आंवला जूस बेहद फायदेमंद साबित होता है. पढ़िए किस तरह आंवला के चमत्कारी गुण आपके शरीर को फायेदा पहुंचाने में मदद करते हैं.  

चमत्कारी हैं आंवला के गुण, जानिए इसे खाने का सही तरीका और लाभ
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 28, 2022, 12:20 PM IST

Amla Benefits: आंवला विटामिन C का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो हमारे मेटाबोलिज्म, इम्युनिटी को बढ़ाता है. आंवला सर्दी-खांसी सहित वायरल और बैक्टीरिया संबंधी बीमारियों को भी रोकता है. आंवला को आप चाहे कच्चा खाएं, जूस पिएं, पाउडर के रूप में इस्तेमाल करें या अचार और जैम के रूप में इस्तेमाल करें. यह हर तरीके से हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. आइये आज बताते हैं कि आंवला खाने और पीने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं. 

हमारे शरीर की जरूरतों के हिसाब से कोलेस्ट्रॉल बेहद आवश्यक होता है. हमारी बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. आजकल अधिकतर लोग शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह होती है हमारा खान-पान. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आंवला एक ऐसी चीज है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. आंवला हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में काफी फायदेमंद साबित होता है. आंवला खाने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है.  

किस तरह करें आंवला का सेवन
आंवले का सेवन आप किसी भी प्रकार से कर सकते है. आप आंवला का जूस पी सकते हैं. आंवला जूस के साथ आप थोड़ा नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं, जिससे इसका स्वाद थोड़ा सही हो जायेगा. इसके साथ ही आंवला पाउडर या चूरन को पानी में घोलकर पी सकते हैं. आप चाहें तो कच्चा आंवला भी खा सकते हैं. अगर आप आंवले के जूस को जामुन और करेले के जूस के साथ पिएंगे तो यह डायबिटीज को मैनेज करने में भी फायदा करेगा. जिन लोगों को बालों से संबंधित समस्याएं हैं, उन्हें आंवला और एलोवेरा का जूस मिलाकर पीना चाहिए. इसे पीने से अदभुत परिणाम मिलेंगे.

आंवला जूस पीने के लाभ
आंवला जूस पीने से खांसी और मुंह के अल्सर काफी हद तक ठीक हो जाता है. रोजाना आंवला जूस के 2 चम्मच पानी में मिलाकर इससे दिन में 2 बार गरारे करने से मुंह के अल्सर से छुटकारा मिल सकता है. इसके साथ ही आंवला जूस को कॉटन में लगाकर चेहरे पर लगाने से यह चेहरे के निशानों, पिग्मेंटेशन और दाग-धब्बों को मिटा देता है. आंवला चेहरे के खुले हुए छिद्रों को भी बंद करता है. आंवला हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करता है और शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स बनने में मदद करता है. हालांकि आंवला के अत्यधिक सेवन से कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}