trendingNow11972970
Hindi News >>Health
Advertisement

Ghee-Jaggery Benefits: जोड़ों का दर्द होगा ठीक, स्किन रहेगी हेल्दी; जानिए सर्दियों में घी-गुड़ खाने के 6 जबरदस्त फायदे

Ghee and Gur Benefits: सर्दियों का मौसम में शुरू हो चुका है और कमजोर इम्यून सिस्टम होने के कारण संक्रमण और बीमार होने का ज्यादा खतरा बढ़ जाता है. ठंड में सही खान-पान से इम्यूनिटी को बूस्ट, शरीर को गर्म और पाचन में सुधार करता है.

Ghee-Jaggery Benefits: जोड़ों का दर्द होगा ठीक, स्किन रहेगी हेल्दी; जानिए सर्दियों में घी-गुड़ खाने के 6 जबरदस्त फायदे
Stop
Shivendra Singh|Updated: Nov 22, 2023, 04:27 PM IST

Benefits of ghee and gur: सर्दियों का मौसम में शुरू हो चुका है और कमजोर इम्यून सिस्टम होने के कारण संक्रमण और बीमार होने का ज्यादा खतरा बढ़ जाता है. ठंड के दिनों में सही खान-पान से इम्यूनिटी को बूस्ट, शरीर को गर्म और पाचन में सुधार करता है. आप ठंड के दिनों में घी और गुड़ का सेवन कर सकते है.

घी और गुड़ दोनों ही नेचुरल फूड हैं, जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. घी में फैट, विटामिन ए और डी, कैल्शियम और खनिज होते हैं. गुड़ में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, और खनिज होते हैं. इन दोनों चीजों को साथ मिलाकर खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, विशेष रूप से सर्दियों में.

सर्दियों में घी-गुड़ खाने के फायदे

पाचन में सुधार
घी में लैक्सेटिव गुण होते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. गुड़ में मौजूद फाइबर भी पाचन क्रिया में सुधार करता है. घी-गुड़ का सेवन कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी में वृद्धि
घी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं. गुड़ में मौजूद आयरन खून की कमी को दूर करने में मदद करता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण है. घी-गुड़ का सेवन सर्दी-जुकाम और अन्य संक्रमणों से बचाव में मदद कर सकता है.

ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है
घी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है. गुड़ में भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो ऊर्जा प्रदान करता है. घी-गुड़ का सेवन सर्दियों में थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकता है.

हेल्दी स्किन
घी में विटामिन ए और ई होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. घी-गुड़ का सेवन त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है.

जोड़ों के दर्द से राहत
घी में कैल्शियम और विटामिन डी होते हैं, जो हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. गुड़ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. घी-गुड़ का सेवन सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

घी-गुड़ खाने का बेस्ट टाइम
सर्दियों में घी-गुड़ का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे सुबह के नाश्ते में खाएं. आप इसे दूध में मिलाकर, दलिया में मिलाकर या सीधे ही खा सकते हैं. घी-गुड़ का सेवन करने से पहले किसी चिकित्सक से सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है, खासकर अगर आप कोई अन्य दवाएं ले रहे हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}