trendingNow12367914
Hindi News >>Health
Advertisement

Joint Pain Reason: जोड़ों में दर्द क्यों होता है? ज्वाइंट्स को टूटने से बचाने के लिए, एक्सपर्ट से जानें कारण और उपाय

National Bone and Joint Day 2024: जोड़ों का स्वस्थ रहना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसके बिना शरीर का मूवमेंट कर पाना बहुत मुश्किल है. नियमित जांच और जोड़ों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता से जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है.

Joint Pain Reason: जोड़ों में दर्द क्यों होता है? ज्वाइंट्स को टूटने से बचाने के लिए, एक्सपर्ट से जानें कारण और उपाय
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 06, 2024, 01:04 PM IST

जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है. यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है. यह कई कारणों से हो सकता है और दैनिक जीवन पर काफी प्रभाव डाल सकता है. ऐसे में बेहतर लाइफ क्वालिटी के लिए जोड़ों की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है.  

इस लेख में आप डॉ. मनु बोरा, एसीएल एक्सर्ट (प्रिस्टिन केयर)  से जोड़ों में दर्द का कारण और इसके उपचार के विकल्पों के बारे में जान सकते हैं.  

जोड़ों में दर्द का कारण

गठिया-  गठिया जोड़ों के दर्द का सबसे आम कारण है. यह दो मुख्य प्रकार का होता है: ऑस्टियोआर्थराइटिस और रूमेटोइड आर्थराइटिस. आमतौर पर, उम्र बढ़ने के साथ उपास्थि के घिसाव के कारण धीरे-धीरे ऑस्टियोआर्थराइटिस विकसित होता है, जबकि रूमेटोइड एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अपने ही जोड़ों पर हमला करती है.

इसे भी पढ़ें- Fruits For Arthritis: गठिया के कारण जोड़ों में जकड़न-दर्द से परेशान हैं? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इन 6 फलों को खाना है फायदेमंद

 

चोट- मोच, खिंचाव या फ्रैक्चर जैसी जोड़ों की चोटें भी दर्द का कारण बन सकती हैं. दुर्घटनाओं या खेल गतिविधियों के कारण होने वाली ये चोटें बार-बार होने वाले गतिविधियों से जोड़ों पर दबाव डालती हैं.

बर्साइटिस- बर्साइटिस हमारे जोड़ों के पास हड्डियों, टेंडन और मांसपेशियों को कुशन देने वाले छोटे तरल से भरे थैली के आसपास होने वाली सूजन है. बर्साइटिस ज्यादातर कंधे, कोहनी या कूल्हे में होता है.

टेंडिनाइटिस- टेंडिनाइटिस मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ने वाले कठोर बैंड की सूजन को दर्शाता है. अक्सर प्रभावित होने वाले हिस्सों में कंधे, घुटने और कोहनी शामिल हैं.

संक्रमण- कुछ मामलों में, जोड़ों का दर्द संक्रमण के कारण हो सकता है, जैसे कि सेप्टिक गठिया, जिसमें बैक्टीरिया या वायरस जोड़ों को संक्रमित करते हैं.

जोड़ों के दर्द के उपचार

दवाएं-  ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाएं दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं. अधिक गंभीर मामलों में, डॉक्टर अधिक मजबूत दवाएं या कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन लिख सकते हैं.

फिजिकल थेरेपी- फिजिकल थेरेपी जोड़ों के दर्द के प्रबंधन में बहुत प्रभावी हो सकती है. एक चिकित्सक जोड़ के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने, लचीलेपन में सुधार और दर्द कम करने के लिए व्यायाम करवा सकता है.

जीवनशैली में बदलाव- स्वस्थ वजन बनाए रखने से विशेष रूप से घुटनों और कूल्हों पर जोड़ों पर तनाव कम हो सकता है. तैराकी या साइकिल चलाने जैसे नियमित कम प्रभाव वाले व्यायाम जोड़ों को लचीला और मजबूत रख सकते हैं.

घरेलू उपचार- प्रभावित जोड़ पर गर्म या ठंडे पैक लगाने से दर्द और सूजन कम करने में मदद मिल सकती है। जोड़ को आराम देना और दर्द बढ़ाने वाली गतिविधियों से बचना भी महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}