trendingNow12384899
Hindi News >>Health
Advertisement

भूने हुए चने छिलके के साथ खाएं या नहीं? जानिए सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

भूना हुआ चना खाने को लेकर कई लोगों को कंफ्यूजन रहती है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इसे छिलके के साथ खाएं या छिलका हटाकर सेवन करें.

भूने हुए चने छिलके के साथ खाएं या नहीं? जानिए सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 15, 2024, 09:25 AM IST

Is Roasted Gram Better With Or Without Skin: भूने हुए चने भारत का एक पॉपुलर स्नैक है, जिसे लोग अक्सर अपनी डाइट में शामिल करते हैं. चने को सेहतमंद माना जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर, और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन एक सवाल जो अक्सर लोगों के मन में उठता है वो ये है कि भूने हुए चने छिलके के साथ खाए जाएं या बिना छिलके के? आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं कि सेहत के लिए कौन सा ऑप्शन बेहतर है.

भूने हुए चने के छिलके के फायदे

भूने हुए चने का छिलका काफी ज्यादा फाइबर से भरा होता है, जो हमारे डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद है. फाइबर का सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती और पेट की सफाई बेहतर ढंग से होती है. इसके अलावा फाइबर खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है. ये खास तौ से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.  छिलके में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स भी शरीर के लिए लाभकारी होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे सेल्स को नुकसान नहीं होता और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है.

बिना छिलके के चने के फायदे

बिना छिलके के चने खाने का एक खास फायदा ये है कि इसे पचाना आसान होता है. कुछ लोगों को छिलके के साथ चने खाने से पेट में भारीपन या गैस की समस्या हो सकती है. खासकर जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है, उन्हें बिना छिलके के चने खाना अधिक लाभकारी हो सकता है.  इसके अलावा, बिना छिलके के चने में भी सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जैसे प्रोटीन, विटामिन्स और खनिज। हालांकि, फाइबर की मात्रा थोड़ी कम हो जाती है, लेकिन अन्य पोषक तत्व शरीर को आवश्यक ऊर्जा और पोषण प्रदान करते हैं।

सेहत के लिए कौन सा बेहतर है?

सेहत की नजक से देखा जाए तो भूने हुए चने को छिलके के साथ खाना अधिक फायदेमंद है, क्योंकि इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा अधिक होती है. ये तत्व पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं और वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हालांकि अगर आपको डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां हैं या पेट में भारीपन महसूस होता है, तो बिना छिलके के चने खाना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.बिना छिलके के चने भी सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}