trendingNow12328944
Hindi News >>Health
Advertisement

ऐसी महिलाओं को नहीं मिलता मां बनने का सुख, ये 5 आदतें खत्म कर देती है बच्चा पैदा करने की शक्ति

Infertility In Women: महिलाओं में बांझपन की समस्या का कारण कई बार ऐसी गलतियां होती हैं, जिसे वह अनजाने में आदतन कर रही होती हैं. यहां आप इसके बार में जानकर खुद को इनफर्टाइल होने से बचा सकते हैं.

ऐसी महिलाओं को नहीं मिलता मां बनने का सुख, ये 5 आदतें खत्म कर देती है बच्चा पैदा करने की शक्ति
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 09, 2024, 10:01 PM IST

इन दिनों बदलती जीवनशैली के कारण बांझपन के मामले बढ़ रहे हैं. यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को ही प्रभावित कर सकता है. हालांकि, इस लेख में, हम महिलाओं में बांझपन के कारणों के बारे में आपको बता रहे हैं.

महिलाओं में इनफर्टिलिटी कई कारणों हो सकते हैं. लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है कि महिलाओं की आदते भी उनकी प्रजनन क्षमता में गिरावट की वजह बनती हैं. यहां आप ऐसे ही कुछ आदतों के बारे में जान सकते हैं. 

अनहेल्दी खाना खाना

एक स्वस्थ संतुलित आहार प्रजनन क्षमता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वजन का बहुत अधिक बढ़ना या बहुत कम होना दोनों ही ओव्यूलेशन को प्रभावित कर सकता है. प्रसंस्कृत भोजन, चीनी और अस्वस्थ वसा का अधिक सेवन कम ओव्यूलेशन और गर्भाशय की समस्याओं से जुड़ा हुआ है. 

धूम्रपान और शराब का सेवन

धूम्रपान और शराब का सेवन न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि यह प्रजनन क्षमता को भी कम कर सकता है. धूम्रपान एस्ट्रोजन के स्तर को कम करता है और अंडाशय को नुकसान पहुंचाता है. वहीं, शराब का अत्यधिक सेवन मासिक धर्म चक्र को अनियमित कर सकता है और गर्भधारण की संभावना को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें- पुरुषों की ये 4 आदतें तोड़ देती हैं पिता बनने का सपना, आप तो नहीं कर रहें ये गलती

व्यायाम की कमी

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना न केवल वजन प्रबंधन में मदद करता है बल्कि यह प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. नियमित व्यायाम मासिक धर्म चक्र को नियमित करने और गर्भाशय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. हालांकि, अत्यधिक व्यायाम भी हानिकारक हो सकता है और मासिक धर्म चक्र को रोक सकता है.

ज्यादा स्ट्रेस लेना

तनाव हार्मोन प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं. तनाव ओव्यूलेशन में देरी का कारण बन सकता है और गर्भाशय की परत को पतला कर सकता है जिससे गर्भधारण मुश्किल हो जाता है. 

अनियमित मासिक धर्म को नजरअंदाज करना

अनियमित या दर्दनाक मासिक धर्म अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है जो बांझपन का कारण बन सकती हैं. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) जैसी स्थितियां मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती हैं और गर्भधारण की संभावना को कम कर सकती हैं. ऐसे में इसे नजरअंदाज करना एक बड़ी भूल साबित हो सकती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}