trendingNow12385871
Hindi News >>Health
Advertisement

चाय-कॉफी के साथ लेते हैं दवा? इन 5 मेडिसिन को खाते समय ना करें ये गलती, टूट पड़ेगा बीमारियों का पहाड़

Right Way To Take Medicine: दवा का सही असर उसी समय होता है, जब इसे सही तरह से लिया जाए. हर दवा को चाय या कॉफी के साथ खा लेते हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं.

चाय-कॉफी के साथ लेते हैं दवा? इन 5 मेडिसिन को खाते समय ना करें ये गलती, टूट पड़ेगा बीमारियों का पहाड़
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 15, 2024, 08:15 PM IST

लाखों लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी और चाय से करते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी रेचक की तरह काम करती है, जिससे पेट साफ करने में मदद मिलती है. हालांकि दवाओं के साथ चाय-कॉफी लेने वालों को सावधानी बरतने की जरूरत है.  

चाय और कॉफी में आमतौर पर कैफीन, निकोटीन, थियोब्रोमाइन सहित पांच एल्कलॉइड होते हैं जो दवाओं के साथ रिएक्शन करके इसके असर को कम करते हैं. साथ ही इसके अवशोषण को भी बाधित करते हैं. ऐसे में यहां हम आपको ऐसी 5 दवाओं के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें चाय-कॉफी के साथ लेने से आपको बचना चाहिए-

एंटीबायोटिक्स

कॉफी और चाय में मौजूद तत्व एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं. इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

पेनकिलर 

कुछ पेनकिलर, जैसे कि इबुप्रोफेन और नेपरोक्सन को चाय- कॉफी के साथ खाने से जिससे पेट में जलन और अल्सर का खतरा बढ़ सकता है.

थायराइड दवाएं 

हाइपोथायरायडिज्म की दवाओं को कॉफी के साथ खाने से इसका असर कम हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, कॉफी थायराइड की दवा के अवशोषण को आधे से भी ज्यादा कम कर देती है.

दमा की दवाएं

अस्थमा की दवा चाय या कॉफी के साथ नहीं लेनी चाहिए.  कैफीन में ब्रोन्कोडायलेटर होता है जिससे इन दवाओं का असर कम हो जाता है. साथ ही इससे सिरदर्द, बेचैनी, पेट दर्द और चिड़चिड़ापन हो सकता है. 

डायबिटीज की दवा

डायबिटीज की दवा कैफीन के साथ लेने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. ऐसा कॉफी-चाय में मिले दूध और चीनी के कारण होता है, जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ता है दवा के असर को कम करता है. 

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

 

Read More
{}{}