trendingNow11231642
Hindi News >>Health
Advertisement

Vitamins for Body: डाइट में शामिल करें ये विटामिन्स, दूर होंगे सारे रोग

आप जानते हैं कि विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपके शरीर के किस हिस्से के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 24, 2022, 08:13 PM IST

Vitamins for Body: अगर आप अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं, तो हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ अगर कुछ सबसे महत्वपूर्ण है तो वो है आपकी डाइट. आम तौर पर किसी भी गंभीर बीमारी से लड़ने के लिए डॉक्टर आपको अपने डाइट को ही बदलने की सलाह देते हैं. डाइट में विटामिन्स को शामिल करना शरीर के लिए बेहद आवश्यक है. इससे आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ती है. इसके अलावा आपकी हड्डियों, मांसपेशियाों को मजबूती मिलती हैं और तो और आपकी कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी विटामिन एमिनो एसिड्स की भूमिका बेहद अहम होती है. अगर आपके शरीर में इनकी कमी है तो कई तरह की बीमारियां भी आपको अपनी जकड़ में ले सकती है.

हमारे शरीर के लिए हर तरह के विटामिन की जरूरत होती है, लेकिन आमतौर पर लोगों के ज़हन में सवाल होते हैं कि आखिर किन चीजों के सेवन से आपके शरीर को कौन से विटामिन का फायदा मिलेगा. इसी कारण से आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर किन चीजों के सेवन से आपको कौन सा विटामिन मिलेगा और आपके शरीर के किस हिस्से के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है.

Benefits Of Curd: गर्मियों में दही के साथ खाएं ये चीजें, शरीर को मिलेगा फायदा

Vitamin A
विटामिन ए आपकी आंखों को स्वस्थ रखने के अलावा इंफेक्शन से बचने, सूजन दूर करने और इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको अपने खाने में हरी सब्जियां, पालक, शिमला मिर्च, शकरकंद, गाजर, पपीता, आम, दूध, दही और पनीर को शामिल करना चाहिए. 

Vitamin B
अगर आप अपने शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में विटामिन शामिल करें. विटामिन बी कुल 8 तरह के होते हैं. विटामिन बी से आंखों, त्वचा और बालों की होने वाली समस्या दूर होती है. इसके अलावा नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में भी विटामिन बी की भूमिका अहम होती है. विटामिन बी के स्रोत बादाम, गेंहू, सोयाबीन, टमाटर, अखरोट, ओट्स, चिकन, फिश, दूध हैं.

Vitamin C
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी सबसे जरूरी है. विटामिन सी से ना केवल रोग इम्यूनिटी होती है. बल्कि बाल, त्वचा, नाखून को इंफेक्शन से बचाने में विटामिन सी का खासा योगदान है. इसके लिए आप खट्टे फल और हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.  इसके इतर संतरा, नींबू, अमरुद, कीवी, स्ट्रॉबेरी, लीची, पपीता, पालक, ब्रोकली, केल, शिमला मिर्च जैसी चीजों में भी विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. 

Vitamin D 
विटामिन डी आपके शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है. इससे इम्यूनिटी को भी आप मजबूत कर सकते हैं. वैसे तो विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत सूरज की रोशनी ही है, लेकिन मछली, दूध, पनीर, अंडा, मशरूम जैसे फूड्स से भी आप विटामिन डी पा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}