trendingNow11436694
Hindi News >>Health
Advertisement

Immunity Booster: किचन में रखी इन 3 चीजों से मजबूत होती है इम्यूनिटी, सर्दियों में नहीं पड़ेंगे बीमार

Immunity Booster: सर्दी का मौसम में अपनी इम्यूनिटी को जरूर मजबूत रखें, वरना आप बार-बार बीमार पड़ते रहेंगे. आइए जानते हैं कि किचन में रखी चीजों का इस्तेमाल करके कैसे इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 07:39 PM IST

Immunity Booster: सर्दी का मौसम आ गया है और ऐसे में अपनी देखभाल करना बेहद जरूरी है, क्योंकि बदलते मौसम में अक्सर लोग बीमार पड़ जाते है. सर्दी में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और तरह-तरह की चीजें खानी पड़ती है. आज हम आपको बताएंगे कि सर्दी में शरीर को गर्म कैसे रखना है और इम्यूनिटी को कैसे बूस्ट कर सकते हैं, ताकि आप बीमार ना पड़ें. किचन में रखी ये तीन चीजें इम्यूनिटी बूस्ट करने में अहम भूमिका निभाती हैं. आइए जानें क्या है वो तीन चीजें.

काली मिर्च
इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काली मिर्च काफी मदद करती है. काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. आप इसका सेवन खाने में लाल मिर्च की जगह कर सकते हैं. इसके अलावा, आप काली मिर्च का काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. लोग इसका इस्तेमाल पास्ता, चाउमीन, बर्गर जैसी चीजों में भी करते हैं.

अदरक
अदरक एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करती है और यह आसानी से उपलब्ध हो जाती है. आप चाहें को अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं या फिर सब्जी में डालकर या सूप के जरिए ले सकते हैं. इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ अदरक डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करने में अहम भूमिका निभाता है.

गुड़
काफी पुराने समय से सर्दियों में गुड़ का सेवन किया जाता है. गुड़ खाने से भी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसमें पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में खास रोल निभाता है. आप चाहें तो गुड़ को डायरेक्ट खा सकते हैं या इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं. कुछ लोग तो इसे खाना खाने के बाद भी खाते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}